comScore
Dainik Bhaskar Hindi

योग शिविर में सुबह-सुबह गूंजी ओंकार की ध्वनि

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 05th, 2018 14:18 IST

2k
0
0
योग शिविर में सुबह-सुबह गूंजी ओंकार की ध्वनि

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित योग भास्कर योग प्राणायाम प्रशिक्षण शिविर की दसवीं श्रृंखला अंतर्गत चौथे चरण का तीन दिवसीय आयोजन  नंदनवन स्थित दर्शन कालोनी उद्यान में सुबह प्रारंभ हुआ। शिविर में बड़ी संख्या में योग में रुचि रखने वाले शामिल हुए।  कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित अतिथि एवं साधकों के हाथों  दीप प्रज्वलन के साथ हुई।  सामूहिक स्वर में त्रिवार ओंकार का उच्चारण और उसके बाद वेद मंत्रों का सामूहिक पाठ किया गया।

योग प्रशिक्षक योगाचार्य हंसराज के. मिश्रा ने सहज-सरल शैली में बताया कि,   योग अभ्यास से स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर स्वास्थ्य बेहतर रखा जा सकता है।  हर दिन कम से कम घंटा, आधा घंटा  क्रियात्मक योग अभ्यास से उसके लाभ मिल सकते हैं। उन्होंने बताया कि, योग सत्र के प्रारंभ में सुबह  वातावरण में महसूस होने वाली  ठंड के अहसास को कम करने के लिए वार्म अप एक्सरसाइज योगिग जॉगिंग के बारह अभ्यास विधि पूर्वक किया जाना चाहिए। हर दिन किए जाने वाले योग वर्जिश से शरीर के जोड़ों पर व मांसपेशियों पर व्यायाम गतिविधियों का असर होगा और शरीर में लचीलापन बढ़ेगा।

योग शिविर में विभिन्न अंगों के लिए हर उम्र और स्थितियों में बैठे-बैठे सूक्ष्म व्यायाम के नियमित योगाभ्यास व श्वास के साथ समन्वय बनाने का भी अभ्यास कराया गया। सभी ने  प्राणायामों के अभ्यासों को उनके होने वाले लाभ को समझकर भस्त्रिका, कपालभारती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी तथा श्वासप्रेक्ष्या श्वास की लय के साथ एकाग्रता में सहायक ध्यान साधना की। सत्र समाप्ति पर रोमांचित कर देने वाले सिंहासन का अभ्यास, अट्ठाहस और हास्य किलकारियों से उद्यान परिसर गुंजायमान हो गया। उद्यान में नियमित योग वर्ग की पतंजलि समिति  प्रभारी मंगला चरडे ने गीत प्रस्तुत किया। योगिक तालियों की गूंज तथा शान्ति पाठ से सत्र का समापन हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में दुर्ग झीरसागर, संजीवनी वंजारी, सुनंदा वाघमारे, शांता शेन्डे, नंदा पलादुंरकर, ज्योति मेंढेकर, सुनंदा सोयीतकर, सुरेखा मदनकर, अर्चना धाबेकर, योगिता पराते, स्वाति हरडे, वैष्णवी रहाटे, ज्योति ठाकरे, विद्या चौधरी, श्रीमती वाघाडे, गीता मोटघरे ने सहयोग किया। 

शिविर से स्वस्थ जीवनशैली
शिविर में शामिल होने वाली शांता शेंडे ने बताया कि, वे नियमित रूप से योग अभ्यास करती हैं। उन्होंने कहा िक, शहर में इस तरह के आयोजन से लोगों को योग के बारे में जानकारी मिलती है। इससे लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में मदद मिल सकती है। 

भास्कर की अच्छी पहल
शिविर में शामिल पुष्पलता हटवार ने कहा कि, दैनिक भास्कर की यह पहल लोगों के लिए बेहद उपयोगी है। लोगों को योग शिक्षक से सही तरीके से योग करने की जानकारी मिलती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें