योगेंद्र यादव का अनुमान : अबकी बार गुजरात में कांग्रेस सरकार

Yogendra Yadav predicts BJP will lose and Congress won in Gujarat Election
योगेंद्र यादव का अनुमान : अबकी बार गुजरात में कांग्रेस सरकार
योगेंद्र यादव का अनुमान : अबकी बार गुजरात में कांग्रेस सरकार

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। स्वराज इंडिया के नेशनल प्रेसिडेंट योगेंद्र यादव ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी राय जाहिर की है। पॉलिटिकल एनालिस्ट रह चुके यादव ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ओपिनियन पोल शेयर किया, जिसमें कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार का अनुमान लगाया गया है। योगेंद्र यादव के पोल के मुताबिक, इस बार गुजरात में कांग्रेस बाजी मार सकती है, वहीं 22 सालों से सत्ता में रही बीजेपी को इस बार विपक्ष में बैठना पड़ सकता है।

हालांकि इसके नीचे उन्होंने ये भी लिखा है कि "सभी आंकड़ो का अनुमान योगेंद्र यादव ने लगाया है और ये किसी भी एग्जिट पोल को रिप्रेजेंट नहीं करता। इसमें जिन सीटों पर अनुमान लगाया गया है, वो CSDS पोल पर बेस्ड है और एबीपी के ओपिनियन पोल से अलग है।" इस ट्वीट के बाद योगेंद्र यादव कई यूजर्स के निशाने पर भी आ गए और लोगों ने उन्हें ट्रोल करना भी शुरू कर दिया।

 

[removed][removed]

 

क्या है योगेंद्र यादव का अनुमान? 

कभी आम आदमी पार्टी के नेता रहे योगेंद्र यादव पेशे से एक पॉलिटिकल एनालिस्ट ही हैं और वो कई बार चुनावी मुद्दों पर अपनी राय रखते रहते हैं। इस बार उन्होंने गुजरात चुनाव को लेकर अपनी राय जाहिर की है। योगेंद्र यादव ने अपने ट्वीट में 3 कंडीशन या सीनेरियो बताए हैं। इसमें पहली कंडीशन के मुताबिक, "राज्य की 182 सीटों में से बीजेपी को 86 सीट (43% वोट) और कांग्रेस को 92 सीट (43% वोट) मिलने का अनुमान है।" वहीं दूसरी कंडीशन में कहा गया है कि "बीजेपी को 65 सीट (41% वोट) और कांग्रेस को 113 सीट (45% वोट) मिल सकती है।" जबकि तीसरी और आखिरी कंडीशन में योगेंद्र यादव ने कहा है कि "इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि राज्य में बीजेपी बुरी तरह हार रही है।" 

अगर योगेंद्र यादव की पोस्ट पर नजर डालें तो बीजेपी ने साल 2012 में ग्रामीण (रुरल) इलाकों की 98 सीटों में से 44 सीट बीजेपी और कांग्रेस ने 49 सीटें जीती थीं। अर्ध-शहरी (सेमी-अर्बन) इलाकों की 45 सीटों पर बीजेपी को 36 तो कांग्रेस को 8 सीट मिली थी। वहीं शहरी (अर्बन) इलाकों की 39 सीटों में बीजेपी ने 35 और कांग्रेस ने 4 सीटों पर कब्जा किया था। अगर इसको जोड़ दिया जाए तो राज्य की 182 सीटों में से बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी।

पहली कंडीशन : 

योगेंद्र यादव की पहली कंडीशन (ABP-CSDS पोल में बीजेपी और कांग्रेस का 43% वोट शेयर) के मुताबिक, इस बार ग्रामीण इलाकों की 98 सीटों में से बीजेपी को 28 और कांग्रेस को 66 सीटें मिलेंगी। वहीं अर्ध-शहरी इलाकों की 45 सीटों में से बीजेपी को 26 और कांग्रेस को 19 सीटें मिल सकती हैं। शहरी इलाकों की 39 सीटों में से बीजेपी को इस बार 29 और कांग्रेस को 10 सीट मिलने अनुमान लगाया गया है। इस हिसाब से बीजेपी को इस बार 83 सीटें और कांग्रेस को 95 सीटें मिलेंगी।

दूसरी कंडीशन : 

दूसरी कंडीशन (अगर 2% बीजेपी के खिलाफ स्विंग होता है) के मुताबिक, ग्रामीण इलाकों की 98 सीटों में से बीजेपी को 20 और कांग्रेस को 74 सीटें मिल सकती हैं। अर्ध-शहरी इलाकों की 45 सीटों में से बीजेपी को 18 और कांग्रेस को 27, जबकि शहरी इलाकों की 39 सीटों में से बीजेपी को 27 और कांग्रेस को 12 सीटें मिलने की बात कही गई है। इस हिसाब से राज्य की 182 सीटों में से कांग्रेस को 113 सीटें और बीजेपी को 65 सीटें मिलेंगी। 

Created On :   14 Dec 2017 7:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story