औरंगजेब ने जबरन कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तित कराया- सीएम योगी

Yogi Adityanath said Aurangzeb forced Kashmiri Pandits to change their religion
औरंगजेब ने जबरन कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तित कराया- सीएम योगी
औरंगजेब ने जबरन कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तित कराया- सीएम योगी
हाईलाइट
  • औरंगजेब की प्रताड़ना के बाद भी अडिग रहे गुरु तेग बहादुर ।
  • योगी आदित्यनाथ यूपी की राजधानी लखनऊ में बंजारा समाज की रैली में शामिल हुए।
  • सीएम योगी ने औरंगजेब और उसकी नीतियों की आलोचना की।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुगल शासक औरंगजेब पर बड़ा हमला बोला है। सीएम योगी का कहना है कि औरंगजेब ने जबरन कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तित करवाया था। वहीं गुरु तेगबहादुर की तारीफ करते हुए कहा उन्होंने कश्मीरी पंडितों से कहा था कि औरगंजेब से डरने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

बंजारा समाज की रैली में बोले योगी


बुधवार को योगी आदित्यनाथ यूपी की राजधानी लखनऊ में बंजारा समाज की रैली में शामिल हुए। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने औरंगजेब और उसकी नीतियों की आलोचना करते हुए कहा,

 

"कश्मीरी पंडितों पर जब औरंगजेब का अत्याचार प्रारंभ हुआ था, औरंगजेब से मुक्ति के लिए कश्मीरी पंडितों का एक समूह गुरु तेग बहादुर के पास दिल्ली में आता है और अपना दर्द बताता है कि, जबर्दस्ती हमारा धर्मांतरण कराया जा रहा है, हमें दबाया जा रहा है, अपमानित किया जा रहा है।"

 

 

 

 

औरंगजेब की प्रताड़ना के बाद भी अडिग रहे गुरु तेग बहादुर  


वहीं गुरू तेग बहादुर की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने कहा, उस दौरान गुरू तेगबहादुर ने कश्मीरी पंडितों से कहा था कि उन्हें औरंगजेब से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने ये भी कहा था कि वो लोग औरंगजेब से यह कहें कि, वह उनका धर्म तभी स्वीकार करेंगे, जब उसका गुरू इस बात को स्वीकार करेगा। औरंगजेब को यह काम बेहद आसान लगा। उसने तेग बहादुर को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें प्रताड़ित करने लगे, लेकिन गुरू तेग बहादुर अडिग रहे और अपना धर्म परिवर्तित नहीं किया। गौरतलब है कि गुरू तेगबहादुर सिख धर्म के 9वें धर्मगुरू थे।

 

 

Created On :   28 Jun 2018 2:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story