comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब भोपाल में बैठकर सुनें 'दुनिया के किसी भी देश का रेडियो'!

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:49 IST

1.1k
0
0
अब भोपाल में बैठकर सुनें 'दुनिया के किसी भी देश का रेडियो'!

टीम डिजिटल, भोपाल. अब आप भोपाल में घर बैठकर अपने मोबाइल से दुनिया के किसी भी देश या शहर का रेडिया सुन सकते हैं, वहां का हाल जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने आम लोगों को वर्ल्ड सैटेलाइट रेडियो से जोड़ते हुए यह सुविधा दी है. इसरो ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है. इसके तहत दुनियाभर के रेडियो स्टेशनों से जोड़ने के लिए इसरो ने 'रेडियो गार्डन' नामक लाइव रेडियो स्टेशन लांच किया है.

बता दें कि इसे एड्रॉइड के साथ आईओएस से भी डाउनलोड किया जा सकता है. इसके बाद आप घर बैठे मोबाइल फोन से अमेरिका, पाकिस्तान, श्रीलंका या अन्य किसी भी देश के रेडियो चैनल में आसानी से सुन सकेंगे. इसरो के रेडियो गार्डन लाइव से मनोरंजन के साथ मिल रही जानकारी म्यूजिक के साथ जानकारी भी इसकी मदद से म्यूजिक, इंफॉर्मेशन के साथ दुनिया भर के समाचार जानने मिल सकेंगे. सर्च के दौरान दुनिया भर के रेडियो टावर की लोकेशन भी दिखाई देगी.

साथ ही यह भी जानने को मिलेगा कि मौजूदा रेडियो स्टेशन किस देश और किस फ्रिक्वेंसी पर काम कर रहा है. वर्ल्ड सैटेलाइट रेडियो की मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारियों जुटाई जा सकती हैं. इसमें प्राइवेट एफएम चैनल भी उपलब्ध हैं.

इसे एक एप के तौर पर डिजाइन किया गया है जो कि एंड्रायड के साथ-साथ आईओएस एप्लीकेशन पर भी फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड होने के बाद इसमें गोल घुमती नीली पृथ्वी दिखाई देगी. इसके साथ ही हरे रंग के बिंदु नजर आएंगे जिसे क्लिक करते है, जिस देश के बिंदु पर आपने क्लिक किया वहां का रेडियो लाइव सुन सकते हैं.

रेडियो स्टेशन की लोकेशन ढूंढने के लिए इसमें एडवांस सर्च का ऑप्शन दिया गया है. वर्ल्ड सैटेलाइट रेडियो स्टेशन के किसी भी रेडियो स्टेशन को आसानी से सुना जा सकता है. गूगल पर जाकर आपको केवल रेडियो गार्डन लाइव लिखना है. इसके लिए आपको इंटरनेट की स्पीड को बेहतर रखना होगा.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download