comScore

तो इसलिए पीनी चाहिए व्हिस्की ऑन  द रॉक्स  

September 08th, 2018 17:23 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।शराब पीना सेहत के लिए बुरी बात है लेकिन ये भी उतना ही बड़ा सत्य है कि प्राचीन काल से ही मानव के सामाजिक व्यवहार में मदिरा शामिल रही है। मौजूदा दौर में भी कस्बाई या शहरी जीवन में शराब का सेवन आम बात है। शराब के कई प्रकार है और इनमें भी व्हिस्की सबसे ज्यादा प्रचलित है।व्हिस्की ज्यादातर पुरुष ही पीते हैं लेकिन सही मायने में देखा जाए तो बहुत कम लोग इसके टेस्ट और इसे पीने के फायदों से वाकिफ हैं। कहा तो ये भी जाता है कि लोगों को इसके असल स्वाद को जानने में कई साल लग जाते हैं। अगर आप भी व्हिस्की के सही जायके से अंजान हैं और इसे गलत ढंग से पीते आए हैं तो चलिए आपको हम बताते है  व्हिस्की पीने का सही तरीका।

विचित्र लेकिन सत्य, व्हिस्की के है कुछ फायदे भी  

आमतौर पर व्हिस्की से होने वाले नुकसान ही गिनाए जाते हैं लेकिन व्हिस्की पीने के कई फायदे भी है। इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि किसी भी चीज की अति नुकसान में बदल जाती है। खासकर जब कोई चीज आपके सेन्स को कण्ट्रोल करती हो। ये जानकर आपको हैरानी होगी कि व्हिस्की पीने से आप वजन घटा सकते हैं। इसके अलावा डाइबिटीज कण्ट्रोल, कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामन्य रखने और स्ट्रेस को कम करने में भी व्हिस्की मदद करती है।

क्यों व्हिस्की में बर्फ और पानी को मिलाना है जरूरी 

एक रिसर्च के मुताबिक एक गिलास व्हिस्की एक दिन के लिए काफी होती है। व्हिस्की में बर्फ और पानी मिलाने से दो फायदे होते हैं। पहला तो उसका टेस्ट बढ़ जाता है और दूसरा डाइल्यूटेड अलकोहल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

व्हिस्की नीट पीने से इसलिए होता है शरीर को नुकसान  

शोध के मुताबिक नीट व्हिस्की का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसमें बर्फ और पानी मिलाकर पीने से इसके फ्लेवर में काफी बदलाव आ जाता है। सबसे बड़ी बात बर्फ और पानी और व्हिस्की का मिश्रण पीने में काफी मजेदार होता है।

व्हिस्की में पानी और बर्फ सही मात्रा में मिलाना जरूरी   

बहुत से लोग व्हिस्की में बर्फ का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जबकि कुछ लोग अपने पेग में सिर्फ पानी मिलाकर ही पीना पसंद करते हैं। वैसे इसमें सही मात्रा में पानी और बर्फ मिलाना जरूरी हो जाता है। इससे व्हिस्की के स्वाद और उसकी महक पर असर पड़ता है।

इस तरह से व्हिस्की पीने से नुकसान नहीं होता है  

अगर आपके ड्रिंक का एबीवी 59% से ज्यादा है तो उसे और थोड़ा डाइल्यूट करने की जरूरत है तभी आपकी बॉडी पर इसके फायदों का असर होगा। एबीवी का मतलब है "अलकोहल बाई वॉल्यूम"। 

Loading...
कमेंट करें
vSWgz
Loading...
loading...