comScore

फेस पर नहीं रहती है चमक तो आप करते हैं धोते वक्त ये गलतियां

September 01st, 2018 14:47 IST


 

डिजिटल डेस्क । हर कोई अपना चेहरा बड़े ही करीने से धोता है। उसे पानी के अलावा महंगे साबुन और फेसवॉश से साफ किया जाता है। चेहरे को साफ और सुंदर बनाने के लिए उसे दिन में 2 से 3 भी धोया जाता है। दरअसल हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा धोने के बाद चमक उठे। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छे से अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोते हैं, लेकिन निखार नहीं आता है। चेहरा वॉश करने के कुछ देर बाद ड्राई और बेरौनक लगने लगता है। ऐसा क्यों होता है? शायद आप इसका दोष कैमिकल वाले फेसवॉश को देते होंगे, लेकिन कई बार इसमें आपके पसंदीदा प्रॉडक्ट की नहीं बल्कि आपकी अपनी होती है। आपके फेस को वॉश करने के तरीके की होती। आईए हम बताते हैं आपको कुछ ऐसी गलतियां जिनकी वजह से धोने के बाद भी आपका चेहरा खिल नहीं पाता है।

पानी का तापमान

कई बार होता है कि मुंह धोने के लिए जिस पानी का हम इस्तेमाल करते हैं वो या तो बहुत ठंडा होता है या फिर बहुत गर्म। दोनों तरह के पानी से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। चेहरा धोते समय सामान्य तापमान के पानी का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है। हालांकि कई बार डॉक्टर्स स्किन के हिसाब से ठंडे या गर्म पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं।

जल्दबाजी

चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। जब भी चेहरा धोएं, ध्यान रखें कि हाथ साफ हो और नाजुक हाथों से ही चेहरे पर फेसवॉश लगाएं। फेसवॉश को थोड़ी देर चेहरे की सतह पर रहने दें। चेहरा धोने के मामले में बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें।

दो बार धोएं चेहरा

चेहरे को कम से कम दो बार जरूर धोएं। एक बार सुबह और एक बार सोने के पहले। एक बार धोएंगे तो चेहरे ना साफ होगा ना ही उसमें निखार आएगा।

फेसवॉश की मात्रा

कई बार बहुत महंगा फेसवॉश खरीदने के बाद हम उसमें से बहुत थोड़ा-थोड़ा निकालते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। फेसवॉश महंगा हो या सस्ता उसकी सामान्य मात्रा ही चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की पूरी तरह सफाई हो जाती है।

सही फेसवॉश का चुनाव

अक्सर ऐड देखकर या फिर किसी से पूछकर फेसवॉश ले आते हैं और इस्तेमाल में लाना शुरू कर देते हैं। ये बिल्कुल गलत है। हो सकता है कि आपकी स्किन ड्राई हो और आप और ड्राई करने वाला फेसवॉश उठा लाएं। इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। फेसवॉश अपनी स्किन के मिजाज के मुताबिक चुनें। किसी डर्मैटोलॉजिस्ट से सलाह ले लें तो ज्यादा बेहतर होगा।

कमेंट करें
rqdSQ