जिला परिषद चुनाव की सरगर्मियां तेज, कांग्रेस सक्रिय, निरीक्षक नियुक्त

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जिला परिषद चुनाव की सरगर्मियां तेज, कांग्रेस सक्रिय, निरीक्षक नियुक्त

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। जिला परिषद चुनाव के संकेत मिलने से कांग्रेस सक्रिय हो गई है। नागपुर जिला परिषद के लिए विधायक सुभाष धोटे और शेखर शेंडे को निरीक्षक नियुक्त किया गया है। वाशिम जिले की जिम्मेदारी प्रफुल गुड़धे और तुकाराम रेंगे पाटील के कंधों पर सौंपी गई है। अकोला जिले के लिए वसंत पुरके और रवींद्र दरेकर को निरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। 

नागपुर जिला परिषद का कार्यकाल 21 मार्च 2017 को समाप्त हो गया। नए चुनाव की घोषणा होने पर सर्कल की फेर रचना, नगर परिषद तथा नगर पंचायत क्षेत्र का सर्कल में समावेश, 50 प्रतिशत से अधिक सीटें अारक्षित किए जाने आदि कारणों से मामला न्यायालय पहुंचने पर चुनाव स्थगित किए गए। साढ़े सात वर्ष तक जिला परिषद का कार्यकाल खींचा जाने से सत्ता में रही भाजपा को ढाई वर्ष अतिरिक्त सत्तासुख भोगने का मौका मिला। न्यायालयीन प्रक्रिया के पेंच में फंसी राज्य की पांचों जिला परिषद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बर्खास्त कर प्रशासक नियुक्त किए गए। 20 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई रखी गई है।  इस बीच न्यायालय ने चुनाव कराने का रास्ता साफ कर देने से निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

मतदाता सूची, मतदान केंद्र तथा मतदान केंद्र निहाय मतदाता सूची जारी कर दी गई है। 19 नवंबर को जिला परिषद अध्यक्ष पद के आरक्षण की लॉटरी निकालने की तारीख तय की गई है। सुप्रीम कोर्ट में 20 नवंबर को सुनवाई के बाद किसी भी समय जिला परिषद चुनाव की घोषणा की जा सकती है। विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में हिंगना छोड़ अन्य पांच सीटों पर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस के उम्मीदवारों ने विधानसभा चुनाव में बाजी मारी है। जिले में राजनीतिक समीकरण बदलने से कांग्रेस को जिला परिषद चुनाव में जीत की उम्मीद जगी है। पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले की जिले में अच्छी पकड़ है। विधानसभा चुनाव में ऐन वक्त पर उनका भाजपा ने टिकट काटने से जिला परिषद चुनाव में उनकी क्या भूमिका रहती है, इस पर भी भाजपा का भविष्य निर्भर है। बहरहाल कांग्रेस ने जिला परिषद पर जीत दर्ज करने के िलए अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है।
 

Created On :   19 Nov 2019 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story