जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन, सिंगापुर में ली अंतिम सांस

Zimbabwe Former President Robert Mugabe Passed away At age of 95 in Singapore
जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन, सिंगापुर में ली अंतिम सांस
जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन, सिंगापुर में ली अंतिम सांस
हाईलाइट
  • 2017 में उन्होंने तख्तापलट के बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था
  • रॉबर्ट मुगाबे 37 साल तक सत्ता पर काबिज रहे
  • प्रधानमंत्री का पद भी संभाल चुके थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। लंबे समय से बीमार चल रहे मुगाबे ने सिंगापुर एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। मुगाबे 1980 से 1987 तक प्रधानमंत्री और 1987 से 2017 तक राष्ट्रपति के पद पर रहे थे। यानी रॉबर्ट मुगाबे 37 साल तक सत्ता पर काबिज रहे। उन्हें तिकड़मबाज और ध्रुवीकरण में माहिर नेता माना जाता था।

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा ने निधन की खबर देते हुए ट्वीट में कहा, बेहद दुख के साथ मैं ये सूचित करता हूं कि पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे नहीं रहे। उन्होंने लिखा, मुगाबे स्वतंत्रता के प्रतीक थे, वो एक ऐसे अफ्रीकी नेता थे जिन्होंने अपने लोगों की स्वतंत्रता और सशक्तिकरण में अपना जीवन बीता दिया। इस देश और महाद्वीप के इतिहास में उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

गौरतलब है कि, मुगाबे ने देश की आजादी की लड़ाई में हिस्सा लेने के बाद 37 वर्षों तक देश में शासन किया। उनके तानाशाही फैसलों ने देश की अर्थव्यवस्था और सेना का काफी नुकसान भी किया था। उन्हें शासन से हटाने के लिए देशभर में आंदोलन किया गया। साल 2000 में जनमत संग्रह और 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

 

Created On :   6 Sep 2019 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story