जिंक फुटबाल अकादमी सुब्रतो कप टूर्नामेंट में डेब्यू के लिए तैयार

Zinc football academy ready to debut in Subroto Cup tournament
जिंक फुटबाल अकादमी सुब्रतो कप टूर्नामेंट में डेब्यू के लिए तैयार
जिंक फुटबाल अकादमी सुब्रतो कप टूर्नामेंट में डेब्यू के लिए तैयार
उदयपुर, 7 सितम्बर (आईएएनएस)। डीएवी एचजेडएल स्कूल जावर का प्रतिनिधित्व कर रहे जिंक फुटबाल अकादमी के फुटबालर प्रतिष्ठित सुब्रतो कप में डेब्यू के लिए तैयार हैं। यह टीम 7 से 18 सितम्बर तक नई दिल्ली में होने वाले अपने मुकाबलों के लिए जोरदार तैयारी के साथ कमर कस चुकी है।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की इस अकादमी ने सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबाल टूर्नामेंट में सीबीएसई का प्रतिनिधित्व करने का हक हासिल किया है। इसके लिए इस टीम ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर शानदार जीत हासिल की थी।

मजेदार बात यह है कि इस साल यह टीम मैदान पर है और टॉप टीमों से भिड़ रही है। यह एक साल पहले शुरू की गई इस अकादमी के लिए छोटे समय में बड़ा सफर है।

अकादमी के लड़के 16 साल से कम उम्र के हैं और इन्हें ग्रुप-डी में बीते साल के रनरअप अफगानिस्तान और घरेलू हेवीवेट गोवा, चंडीगढ़ और तमिलनाडु के साथ रखा गया है।

टूर्नामेंट के यू-17 कटेगरी में कुल 44 टीमें हैं, जिनमें सात इंटरनेशनल टीमे हैं। इस टीमों को आठ ग्रुप में विभाजित किया गया है। हर ग्रुप से टॉप टीम नाकआउट में जाएगी और नॉकआउट मुकाबले 14 सितम्बर से खेले जाएंगे।

सुब्रतो कप का आयोजन भारत सरकार के युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालय के सहयोग से भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है। यह देश का सबसे लोकप्रिय अंतर स्कूल फुटबाल टूर्नामेंट है। 1960 में शुरू किए गए इस टूर्नामेंट के तहत हर साल हर राज्य में प्रीलिमिनरी इंटर स्कूल टूर्नामेंट्स का आयोजन होता है। यह आयोजन सब डिवीजन, डिस्ट्रीक्ट एवं डिविजन स्तर पर होते हैं। राज्य इंटर स्टेट चैम्पियनशिप जीतने के बाद स्कूल टीमों को दिल्ली में होने वाले मुख्य सुब्रतो कप टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का हक मिलता है।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा, मुझे खुशी है कि हमारी अकादमी के लड़के इतने कम समय में एक इंटरनेशनल लेबल का टूर्नामेंट खेल रहे हैं। हमें इसका गर्व है। मुझे आशा है कि ये इस अवसर का लाभ उठाएंगे और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अकादमी के लिए मान-सम्मान हासिल करेंगे।

जिंक फुटबाल अकादमी के मुख्य कोच सुरेश कटारिया ने कहा, हम इस स्तर पर खेलने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। हम अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और एक कठिन ग्रुप में अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे।

जिंक फुटबाल की 16 सदस्यीय टीम : अनसय गोयारी, आयुष कुश्वाहा, संदीप मरांडी, मंदीप सिंह सोलंकी, अतुल कुमार मीणा, जोकोनिया नारजारे, सुवीन स्वामी, अमन खान, मोहम्मद अदनान (कप्तान), सोनू, हिमांशू, ऋषभ चौधरी, राजेश्वर सिंह, मनोहर, गौरव मीणा और सुभाष दोमर।

--आईएएनएस

Created On :   7 Sep 2019 11:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story