अदाणी समूह ने नौसेना के लिए पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि-10 यूएवी का अनावरण किया

अदाणी समूह ने नौसेना के लिए पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि-10 यूएवी का अनावरण किया
हैदराबाद, 11 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने बुधवार को अपने बल के लिए पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि'10 'स्टारलाइनर' मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) का अनावरण किया, जो अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस द्वारा निर्मित है।

हैदराबाद, 11 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने बुधवार को अपने बल के लिए पहले स्वदेश निर्मित दृष्टि'10 'स्टारलाइनर' मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) का अनावरण किया, जो अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस द्वारा निर्मित है।

अनावरण समारोह हैदराबाद के अदाणी एयरोस्पेस पार्क में आयोजित किया गया।

अत्याधुनिक यूएवी, जिसकी क्षमता 36 घंटे है, 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता वाला एक उन्नत इंटेलिजेंस, निगरानी और टोही (आईएसआर) प्लेटफॉर्म है।

यह स्‍टानैग 4671 प्रमाणन के साथ सभी मौसमों के लिए उपयुक्त एकमात्र सैन्य मंच है और अलग-अलग दोनों हवाई क्षेत्रों में उड़ान भरने के लिए स्पष्ट है।

नौसेना प्रमुख ने इसे भारतीय नौसेना और 'आत्मनिर्भर' भारत की खोज के लिए एक मील का पत्थर घटना बताया।

उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। यह मध्यम-ऊंचाई, उच्च-धीरज यूएवी 60 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री के साथ भारत में निर्मित किया गया है। यह स्थापित की गई क्षमता को प्रदर्शित करता है। हमें अब पूरा विश्‍वास है कि यह केवल हमें मजबूत करेगा और समय के साथ हमें और भी बेहतर क्षमता प्रदान करेगा।"

नौसेना प्रमुख ने कहा कि यह नौसेना के लिए एक बड़ी क्षमता बढ़ाने वाला होगा।

उन्होंने कहा, "इसमें उपग्रह संचार भी है, जिसके कारण हम हिंद महासागर में आगे तक जा सकते हैं।"

एडमिरल हरि कुमार ने कहा, “अदाणी समूह ने मानव रहित प्रणालियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है और पिछले कई वर्षों में स्थानीय क्षमताओं को विकसित करने के लिए व्यवस्थित रूप से काम किया है, जो केवल विनिर्माण तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एमआरओ के माध्यम से जीविका भी है। हमारे नौसैनिक अभियानों में दृष्टि-10 के एकीकरण से हमारी नौसैनिक क्षमताओं में वृद्धि होगी, जिससे लगातार विकसित होने वाली समुद्री निगरानी और टोही के लिए हमारी तैयारी मजबूत होगी।“

यूएवी को अब नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल करने के लिए हैदराबाद से पोरबंदर ले जाया जाएगा।

आर्मी एविएशन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी ने कहा कि भारतीय नौसेना और भारतीय सेना ने उपग्रह संचार-सक्षम ड्रोन की तत्काल जरूरत को पूरा करने के लिए दो दृष्टि-10 ड्रोन के ऑर्डर दिए हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हैदराबाद में अदाणी एयरोस्पेस पार्क एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में खड़ा है, जो नवाचार और स्वदेशीकरण को प्राथमिकता देता है - जो भारत की सरलता का प्रमाण है।

अदाणी एंटरप्राइजेज के वीपी जीत अदाणी ने कहा : "हाल की भू-राजनीतिक घटनाओं ने खुफिया जानकारी, सूचना प्रसंस्करण क्षमताओं और सूचना और गलत सूचना के प्रसार के लिए मानव रहित और साइबर सिस्टम के उपयोग पर आधारित भौतिक, सूचनात्मक और संज्ञानात्मक रणनीति के अभिसरण को मजबूत किया है।"

उन्होंने कहा, "सशस्त्र बलों की सेवा करने और भारत को निर्यात के लिए वैश्विक मानचित्र पर स्थापित करने के लिए भूमि, वायु और नौसेना सीमाओं पर खुफिया, निगरानी और टोही मंच अदानी की एक प्रमुख प्राथमिकता है। हमें भारतीय नौसेना की सेवा करने में सक्षम होने पर गर्व है।" .

अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा, "दृष्टि-10 स्टारलाइनर यूएवी को सौंपना उन्नत प्रौद्योगिकियों की आत्मनिर्भरता और स्वदेशीकरण की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। नौसेना को हमारी समय पर डिलीवरी हमारी मजबूत गुणवत्ता का प्रमाण है। प्रबंधन प्रक्रियाओं और हमारे भागीदारों से उत्कृष्ट समर्थन, जिन्होंने अनुबंध से वितरण तक पिछले 10 महीनों में लगन से काम किया।"

तेलंगाना के उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू ने कहा कि तेलंगाना में इस समय देश का सबसे जीवंत एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र है। उन्होंने मानवरहित प्रणालियों के लिए एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस टीम को बधाई दी।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jan 2024 6:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story