राष्ट्रीय: पुलवामा हमले के 5 साल, मोदी सरकार ने पाकिस्तान को ऐसे सिखाया था सबक

पुलवामा हमले के 5 साल, मोदी सरकार ने पाकिस्तान को ऐसे सिखाया था सबक
पुलवामा हमले को आज पांच साल हो गए। पूरा देश इस हमले में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पुलवामा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

नई दिल्ली, 14 फरवरी (आईएएनएस)। पुलवामा हमले को आज पांच साल हो गए। पूरा देश इस हमले में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पुलवामा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा, ''हमारे राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।''

बता दें कि पाकिस्तानी आतंकियों ने आज ही के दिन कायराना हरकत को अंजाम दिया था, जिसमें हमारे 40 वीर सपूतों शहीद हो गए थे, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे। इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

इसके बाद भारत ने भी पाकिस्तानी के आतंकियों की इस कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया था। वो भी सिर्फ 12 दिनों के अंदर बालाकोट एयर स्ट्राइक करके। 26 फरवरी की रात को भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 जेट फाइटर पाकिस्तान की सीमा में घुसे और बालाकोट में स्थित जैश-ए- मोहम्मद के ठिकानों पर बम बरसाकर उनके ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

इस एयरस्ट्राइक में पाकिस्तानी के आतंकियों को भारी नुकसान भी हुआ था।

ज्ञात हो कि 14 फरवरी 2019 को जम्मू से श्रीनगर के लिए सीआरपीएफ का काफिला बसों से जा रहा था। इस काफिले में 2500 से अधिक जवान शामिल थे। दहशतर्गदों के पास सेना के इस काफिले की खबर थी। आतंकियों ने इस हमले को अंजाम देने के लिए पहले से ही प्लानिंग करनी शुरू कर दी थी। जब सैनिकों का काफिला गुजर रहा था, तब जैश के आतंकी आदिल अहमद डार ने विस्फोटक से भारी कार को सीआरपीएफ जवानों की बस से टक्कर मारी। इसके बाद एक जोरदार ब्लास्ट हुआ। जिसके बाद मंजर देखकर हर किसी के आंखों से आंसू आ गए। हमारी सेना के 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए।

इतना ही नहीं इस जोरदार धमाके में गाड़ी के परखच्चे तक उड़ गए। सैनिकों का शव क्षत-विक्षत हो गया था। पूरे देश में इस हमले क आक्रोश देखने को मिला। लोगों ने पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग की।

इसके बाद केंद्र की मोदी सरकार ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए तैयारी की। 14 फरवरी को पुलवामा अटैक को लेकर सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई। जिसमें पीएम मोदी को पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए रणनीति बताई गई।

पाकिस्तान को अंदाजा नहीं था कि इस बार भारत हवाई एयर स्ट्राइक करने जा रहा है। इस एयर स्ट्राइक की जिम्मेदारी एनएसए अजीत डोभाल को दी गई। अजीत डोभाल ने उस वक्त के एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ मिलकर पाकिस्तान के घर में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए एयर स्ट्राइक की रणनीति बनाई।

पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में मौजूद जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया। पाकिस्तान को इस एयर स्ट्राइक की भनक भी नहीं लगी।

ज्ञात हो कि मोदी सरकार ने इससे पहले उरी हमले के जवाब में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। भारत ने पाकिस्तान में घुसकर कई आतंकियों को मार गिराया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Feb 2024 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story