राष्ट्रीय: झारखंड के रामगढ़ में पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर बवाल, 53 घंटे बाद हुआ अंतिम संस्कार

झारखंड के रामगढ़ में पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर बवाल, 53 घंटे बाद हुआ अंतिम संस्कार
झारखंड के रामगढ़ जिले में पुलिस हिरासत में दलित युवक अनिकेत भुइयां की मौत के 53 घंटे बाद शनिवार दोपहर उसके परिजन शव के अंतिम संस्कार को राजी हुए। परिजनों का आरोप है कि रामगढ़ थाने की पुलिस ने पीट-पीटकर अनिकेत की हत्या कर दी है।

रांची, 24 फरवरी (आईएएनएस)। झारखंड के रामगढ़ जिले में पुलिस हिरासत में दलित युवक अनिकेत भुइयां की मौत के 53 घंटे बाद शनिवार दोपहर उसके परिजन शव के अंतिम संस्कार को राजी हुए। परिजनों का आरोप है कि रामगढ़ थाने की पुलिस ने पीट-पीटकर अनिकेत की हत्या कर दी है।

उनका कहना था कि जब तक पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती, शव का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।

हिरासत में मौत का मामला झारखंड विधानसभा में 23 फरवरी को नेता प्रतिपक्ष एवं कई अन्य विधायकों ने उठाया था। इसके बाद रामगढ़ जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के निर्देशों के अनुसार इसकी न्यायिक जांच कराने का निर्णय लिया है।

अनिकेत को रामगढ़ की पुलिस 21 फरवरी को चोरी के कथित मामले में पूछताछ के लिए थाना लेकर आई थी। 22 फरवरी को उसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। पुलिस ने परिजनों को जानकारी दी कि अनिकेत ने थाना के हाजत में कंबल के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली है।

दूसरी तरफ परिजनों का कहना है कि पुलिस ने टॉर्चर कर अनिकेत को मार डाला है। झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा, गिरिडीह के सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी भी अनिकेत के घर पहुंचे थे। उन्होंने पुलिस को कठघरे में खड़ा करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने समेत परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग की थी।

शनिवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों ने परिजनों को समझा-बुझाकर शव के अंतिम संस्कार पर राजी कराया। प्रशासन ने लिखित तौर पर अंतिम संस्कार के लिए परिजनों का 30 हजार नकद देने और सरकारी नियमों के अनुसार 15 लाख रुपए मुआवजे की प्रक्रिया शुरू करने, 5 डिसमिल जमीन, राशन कार्ड, मृतक के आश्रितों को योग्यता अनुसार नौकरी और एक आश्रित को पेंशन देने की बात कही है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Feb 2024 4:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story