अंतरराष्ट्रीय: मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में तीन भारतीय-कनाडाई लोगों को अमेरिका किया जाएगा प्रत्यर्पित

मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में तीन भारतीय-कनाडाई लोगों को अमेरिका किया जाएगा प्रत्यर्पित
भारतीय मूल के तीन लोगों को कनाडा में गिरफ्तार किया गया है और मेक्सिको और उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले नेटवर्क से उनके कथित संबंधों के लिए उन्हें अमेरिका में मुकदमे के लिए प्रत्यर्पित किया जाएगा।

टोरंटो, 1 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय मूल के तीन लोगों को कनाडा में गिरफ्तार किया गया है और मेक्सिको और उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले नेटवर्क से उनके कथित संबंधों के लिए उन्हें अमेरिका में मुकदमे के लिए प्रत्यर्पित किया जाएगा।

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के बीच एक संयुक्त अभियान, जिसे "ऑपरेशन डेड हैंड" कहा गया, में संगठित अपराध गिरोह में उनकी कथित भूमिका के लिए दो अमेरिकी संघीय अभियोगों में 19 लोगों पर आरोप लगाए गए।

आरसीएमपी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा, ब्रैम्पटन से 25 वर्षीय आयुष शर्मा और 60 वर्षीय गुरअमृत सिद्धू और कैलगरी से 29 वर्षीय सुभम कुमार को अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट के तहत गिरफ्तार किया गया।

कैलिफोर्निया के सेंट्रल जिले के अमेरिकी अटॉर्नी मार्टिन एस्ट्राडा ने कहा, "मादक पदार्थों की तस्करी एक वैश्विक समस्या है, जो परिष्कृत, संगठित अपराध समूहों द्वारा संचालित है, जो लोगों के जीवन पर मुनाफा कमाते हैं। लालच से प्रेरित होकर, ये अपराधी जीवन को नष्ट करते हैं, परिवारों को तबाह करते हैं और हमारे समुदाय में कहर बरपाते हैं।" .

न्याय विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने ऐसी जानकारी विकसित की है जिससे पता चलता है कि संगठित अपराध समूह ने कनाडाई "हैंडलर' और "डिस्पैचर्स" का इस्तेमाल किया था, जो थोड़े समय के लिए कनाडा से लॉस एंजिल्स की यात्रा करते थे।

संचालकों ने कोकीन और मेथामफेटामाइन के बड़े शिपमेंट के पिक-अप और डिलीवरी का समन्वय किया, जिन्हें कनाडा के लिए नियत लंबी दूरी के अर्ध-ट्रकों पर लोड किया गया था। जांच के परिणामस्वरूप थोक मात्रा में फेंटेनाइल जब्त किया गया।

परिवहन का समन्वय दर्जनों ट्रकिंग कंपनियों के साथ काम करने वाले ड्राइवरों के एक नेटवर्क द्वारा किया गया था, जिन्होंने डेट्रॉइट विंडसर टनल, बफ़ेलो पीस ब्रिज और ब्लू वॉटर ब्रिज के माध्यम से अमेरिका से कनाडा तक कई सीमा पार कीं।

सिद्धू, जिन्हें किंग के नाम से भी जाना जाता है, पर आपूर्तिकर्ताओं के रूप में वर्णित कई सह-प्रतिवादियों के साथ काम करते हुए बड़े पैमाने पर नियंत्रित पदार्थों की तस्करी और कनाडा में निर्यात करने का आरोप है।

अभियोग के अनुसार, सिद्धू ने एक आयोजक, पर्यवेक्षक और प्रबंधक के पद पर कब्जा कर लिया और इस भूमिका में पर्याप्त आय और संसाधन प्राप्त किए।

उन पर निरंतर आपराधिक उद्यम में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, और यदि दोषी ठहराया जाता है, तो उन्हें 20 साल की जेल की अनिवार्य न्यूनतम सजा का सामना करना पड़ता है।

अभियोग में शर्मा और कुमार की पहचान कनाडा में दवाओं के निर्यात में शामिल सेमी-ट्रक ड्राइवरों के रूप में की गई।

दोनों अभियोगों में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी गतिविधि का आरोप लगाया गया है जिसमें कुल मिलाकर लगभग 845 किलोग्राम मेथमफेटामाइन, 951 किलोग्राम कोकीन, 20 किलोग्राम फेंटेनाइल और 4 किलोग्राम हेरोइन शामिल है।

जांच के दौरान 900,000 डॉलर से अधिक नकद जब्त किया गया। जब्त किए गए नशीले पदार्थों का अनुमानित थोक मूल्य 16-28 मिलियन डॉलर के बीच था।

लॉस एंजिल्स, सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया; मियामी; ओडेसा, टेक्सासख्‍ मॉन्ट्रियल, टोरंटो, और कैलगरी, सहित विभिन्न शहरों में अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन भागीदारों के गठबंधन द्वारा मंगलवार सुबह गिरफ्तारी और तलाशी वारंट निष्पादित किए गए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Feb 2024 4:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story