राष्ट्रीय: शिवसेना ने मुंबई पुलिस से 'घोटालेबाज दंपति' की धोखाधड़ी में फंसे निवेशकों का धन मुक्त कराने का आग्रह किया

शिवसेना ने मुंबई पुलिस से घोटालेबाज दंपति की धोखाधड़ी में फंसे निवेशकों का धन मुक्त कराने का आग्रह किया
शिवसेना के प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े ने मंगलवार को मुंबई पुलिस से आग्रह किया कि वह अदालतों का रुख करें और उन निवेशकों के जमा धन को सुरक्षित कराएं, जिन्हें कथित तौर पर 30 दिसंबर को गिरफ्तार घोटालेबाज दंपति ने धोखा दिया था।

मुंबई, 23 जनवरी (आईएएनएस)। शिवसेना के प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े ने मंगलवार को मुंबई पुलिस से आग्रह किया कि वह अदालतों का रुख करें और उन निवेशकों के जमा धन को सुरक्षित कराएं, जिन्हें कथित तौर पर 30 दिसंबर को गिरफ्तार घोटालेबाज दंपति ने धोखा दिया था।

घोटालेबाज - अशेष शैलेश मेहता और उनकी पत्‍नी शिवांगी लाड-मेहता, जो कई राज्यों में वांछित थे - को मुंबई पुलिस आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने सूरत से पकड़ा और जांच के लिए मुंबई लाया गया।

जून 2023 में मेहता दंपति के 'लापता' होने के बाद ईओडब्ल्यू ने ब्लिस कंसल्टेंट्स ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड और ज़ेरोधा ट्रेडिंग से संबंधित बैंक खातों में लगभग 170 करोड़ रुपये को फ्रीज करने का आदेश दिया था, जिसे रुपये से अधिक का हिस्सा माना जाता है। पूरे भारत में भोले-भाले निवेशकों से 1,000 करोड़ रुपये ठगे गए।

हेगड़े ने कहा कि ईओडब्ल्यू को अदालत की अनुमति मिलने के बाद धन के साथ-साथ कुर्क की गई संपत्तियों की आय को उन निवेशकों के बीच वितरित किया जा सकता है, जिन्होंने कथित तौर पर मेहता द्वारा किए गए घोटालों में पैसा खो दिया है।

हेगड़े ने कहा कि मेहता घोटालों के पीड़ितों में कई वरिष्ठ नागरिक, पेंशनभोगी, एकल-माता-पिता और छोटे निवेशक शामिल थे, जो मेहता द्वारा उनकी मेहनत की कमाई को ठगने के बाद हताश हो गए थे।

यह याद किया जा सकता है कि छह महीने की कड़ी मशक्कत के बाद मुंबई पुलिस ने आखिरकार सूरत में मेहता दंपति को पकड़ लिया और उन्हें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के कथित घोटाले के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। आगे की जांच होने तक उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

मामला पहली बार जून 2023 के आसपास मध्य प्रदेश पुलिस के साथ शुरू हुआ था, लेकिन ऐसा लगता था कि जब तक हेगड़े ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ इस मुद्दे को उठाया, तब तक इसकी गति कम हो गई थी, जिन्होंने जुलाई में मामले की विस्तृत पुलिस जांच के आदेश दिए थे।

26 जून को एक एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसे बाद में 151 शिकायतकर्ताओं के साथ ईओडब्ल्यू में स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि देश के 6,000 से अधिक निवेशकों को मेहता द्वारा उनके पैसे से धोखा दिया गया था।

दिसंबर की शुरुआत में पंजाब और गुजरात पुलिस ने अशेष मेहता के पिता शैलेश मेहता (71) को अहमदाबाद से गिरफ्तार किया था।

मेहता दंपति को मुंबई और मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा जारी लुक आउट सर्कुलर का सामना करना पड़ा था, जबकि गुजरात और पंजाब पुलिस भी अपने-अपने राज्यों में शिकायतों की जांच के लिए उनकी हिरासत चाहती थी।

घोटालेबाज दंपत्ति के सहयोगियों या अन्य संस्थाओं के कई खातों में लगभग 174 करोड़ रुपये की भारी रकम की संदिग्ध निकासी-हस्तांतरण के बाद घोटाले का पर्दाफाश हुआ, जिसकी सभी जांच की जा रही है।

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में पुलिस को मेहता दंपत्ति से जुड़े एक नशीले पदार्थ के मामले की जांच के दौरान इस घोटाले का पता चला, जब मनी-लॉन्ड्रिंग, अवैध पोंजी योजनाओं, निवेशकों और आम जनता को धोखा देने के अन्य धोखाधड़ी के बारे में पता चला। अनुमान है कि 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की गई।

सितंबर में मुंबई पुलिस ने कांदिवली, गोरेगांव और सांताक्रूज में पांच प्रमुख आवासीय संपत्तियों, लापता जोड़े और उनकी कंपनियों के 11 बैंक खातों को जब्त कर लिया, जिनकी कुल कीमत लगभग 175 करोड़ रुपये थी।

मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब पुलिस की टीमों ने गोरेगांव पूर्व के उस फ्लैट के कई चक्कर लगाए थे, जहां मेहता दंपति को आखिरी बार छह महीने पहले देखा गया था, लेकिन वे खाली हाथ लौट आए थे।

लो-प्रोफाइल वाले मेहता ने कथित तौर पर पूरे मेगा-घोटाले की साजिश रची, लेकिन जून की शुरुआत में उनकी किस्मत तब दगा दे गई, जब मीरा रोड (ठाणे) के एक संदिग्ध ड्रग-तस्कर निसार जुबैर खान को मध्य प्रदेश पुलिस ने 17 लाख रुपये के मेफेड्रोन के एक पैकेट के साथ गिरफ्तार कर लिया।

हालांकि, मेहता के वकीलों ने लगातार दावा किया है कि उनके मुवक्किलों को मामले में फंसाया जा रहा है, हालांकि वे जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रहे थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Jan 2024 4:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story