फ़ुटबॉल: एआईएफएफ के अपदस्थ कानूनी सलाहकार ने महासंघ मुख्यालय में 'महिला सुरक्षा' को लेकर पीएमओ को पत्र लिखा

एआईएफएफ के अपदस्थ कानूनी सलाहकार ने महासंघ मुख्यालय में महिला सुरक्षा को लेकर पीएमओ को पत्र लिखा
एआईएफएफ के अपदस्थ कानूनी सलाहकार नीलांजन भट्टाचार्य ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पत्र लिखकर खेल के शासी निकाय के मुख्य कार्यालय में महिला कर्मचारियों के लिए "असुरक्षित वातावरण" पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के मुख्यालय फुटबॉल हाउस की एक महिला कर्मचारी ने कथित तौर पर अपने पुरुष सहकर्मी के खिलाफ 'उत्पीड़न' की मौखिक शिकायत दर्ज कराई है। एआईएफएफ के अपदस्थ कानूनी सलाहकार नीलांजन भट्टाचार्य ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पत्र लिखकर खेल के शासी निकाय के मुख्य कार्यालय में महिला कर्मचारियों के लिए "असुरक्षित वातावरण" पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

भट्टाचार्य ने पत्र में लिखा,"3 फरवरी, 2024 को लिखे अपने पहले पत्र के अलावा, मैं आपके ध्यान में निम्नलिखित घटनाक्रम भी लाना चाहूंगा जो अंतरिम अध्यक्ष, निवर्तमान उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और उप महासचिव, जो भारतीय फुटबॉल के महासचिव के कार्यालय के कार्यों का निर्वहन कर रहे हैं, के ईमानदार प्रयासों के सौजन्य से भारतीय फुटबॉल को परेशान कर रहे हैं।''

उन्होंने आरोप लगाया, "एआईएफएफ की एक महिला कर्मचारी के साथ एआईएफएफ के प्रशासनिक विभाग के एक कर्मचारी द्वारा यौन उत्पीड़न किए जाने का मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। इस प्रकार, यह भी देखा जाना चाहिए कि ऐसा मामला स्पष्ट रूप से फरवरी 2024 के महीने में हुआ था और इसकी सूचना अध्यक्ष कल्याण चौबे और उप महासचिव सत्यनारायण दोनों को दी गई थी। हालांकि, दोनों द्वारा कथित तौर पर मामले को दबाने के प्रयास किए गए, न कि उक्त पीड़ित को अपेक्षित समर्थन और सहायता प्रदान की गई।''

हालांकि ताजा मामले में कथित पीड़ित ने अभी तक मामले में औपचारिक आरोप नहीं लगाया है, लेकिन ये आरोप एआईएफएफ की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं जो पहले से ही वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों से जूझ रहा है।

याद दिला दें कि फेडरेशन ने इस साल जनवरी में कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम 2013 के अध्याय II (4.1) के प्रावधान के तहत एक आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया था।

अपने पत्र में, भट्टाचार्य ने यह भी आरोप लगाया कि एआईएफएफ में 'भ्रष्ट' और 'गंभीर रूप से अपमानित' प्रशासन के कारण, लगातार 'प्रतिभा पलायन' हो रहा है और सबसे अच्छे कर्मचारियों ने फुटबॉल संस्था छोड़ दी है।

उन्होंने आरोप लगाया, "कुछ व्यक्तियों के हितों की पूर्ति के लिए सक्षम कर्मचारियों पर दबाव डालने का प्रयास किया जा रहा है।"

भट्टाचार्य ने निष्कर्ष निकाला, "जबकि मुझे पता है कि मुझे चुप कराने के प्रयास किए जाएंगे, मुझे पूरा विश्वास है कि इस मुद्दे को आपके कार्यालय के ध्यान में लाए जाने के साथ, सक्रिय और उपचारात्मक कदम निश्चित रूप से उठाए जाएंगे क्योंकि लाखों भारतीय इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। भट्टाचार्य को एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे और अन्य के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के गंभीर आरोप लगाने के बाद हाल ही में उनके पद से हटा दिया गया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 March 2024 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story