क्रिकेट: बीसीसीआई आईपीएल 2024 में स्मार्ट रिप्ले सिस्टम पेश करेगा रिपोर्ट

बीसीसीआई आईपीएल 2024 में स्मार्ट रिप्ले सिस्टम पेश करेगा रिपोर्ट

नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) निर्णय लेने की सटीकता और गति को बढ़ाने के लिए आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में स्मार्ट रिप्ले सिस्टम पेश करने के लिए तैयार है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की मंगलवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्ट रिप्ले सिस्टम टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अधिक दृश्यों को संदर्भित करने की अनुमति देगा, जिसमें स्प्लिट-स्क्रीन छवियां भी शामिल हैं।

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम में, टीवी अंपायर को दो हॉक-आई ऑपरेटरों से सीधे इनपुट प्राप्त होंगे जो अंपायर के रूप में एक ही कमरे में बैठे होंगे और उन्हें मैदान पर हॉक-आई के आठ हाई-स्पीड कैमरों द्वारा कैप्चर की गई छवियां प्रदान करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "टीवी प्रसारण निदेशक, जो अब तक तीसरे अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच एक माध्यम थे, अब नई प्रणाली के तहत शामिल नहीं होंगे।"

ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने यह भी बताया कि बीसीसीआई ने चुनिंदा अंपायरों के लिए रविवार और सोमवार को मुंबई में नई प्रणाली पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। यह पता चला है कि लगभग 15 अंपायर, जिनमें भारतीय और विदेशी दोनों अंपायर शामिल हैं, 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2024 के दौरान स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के साथ काम करेंगे।

प्रत्येक मैच में आठ हॉक-आई कैमरे मौजूद होते हैं - दो स्क्वायर लेग के प्रत्येक तरफ और दो सीधी सीमाओं के साथ पिच के प्रत्येक तरफ। आईपीएल 2023 से पहले, हॉक-आई कैमरों के लिए बॉल ट्रैकिंग और अल्ट्रा एज प्राथमिक उपयोग थे।

इसलिए, किसी भी ऑन-फील्ड रेफरल के लिए, एलबीडब्ल्यू और किनारों की समीक्षा को छोड़कर, ब्रॉडकास्टर ज्यादातर अपने स्वयं के कैमरों से फुटेज का उपयोग करता था।

नए स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के तहत इसमें स्टंपिंग, रन-आउट, कैच और ओवरथ्रो के रेफरल शामिल होंगे। जब स्टंपिंग रेफरल होता है, तो टीवी अंपायर स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के माध्यम से हॉक-आई ऑपरेटरों से स्प्लिट स्क्रीन देखने का अनुरोध करेगा।

नई तकनीक स्टंपिंग के लिए टीवी अंपायर ट्राई-विज़न प्रदर्शित करेगी, जो प्रभावी रूप से साइड-ऑन और फ्रंट-ऑन दोनों कैमरों से फिल्म का एक एकल फ्रेम है।

टीवी अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटर के बीच की बातचीत का सीधा प्रसारण होने की संभावना है, जिससे दर्शक निर्णयों के पीछे की विचार प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।

ईसीबी ने पहले हंड्रेड में इसी तरह की रेफरल प्रणाली का परीक्षण किया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 March 2024 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story