राष्ट्रीय: गुजरात के कच्छ में भूकंप से हिली धरती, कोई हताहत नहीं

गुजरात के कच्छ में भूकंप से हिली धरती, कोई हताहत नहीं
गुजरात के कच्छ क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोग घबराकर घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई।

कच्छ (गुजरात), 1 फरवरी (आईएएनएस)। गुजरात के कच्छ क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोग घबराकर घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप सुबह 8:06 बजे आया। जिसका केंद्र अक्षांशीय और देशांतरीय रूप से क्रमशः 24.27 और 70.21 दर्ज किया गया। भूकंप की गहराई 15 किलोमीटर दर्ज की गई।

भूकंप से किसी नुकसान या जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। कच्छ क्षेत्र की भूकंप संवेदनशीलता की जिम्मेदारी इसकी टेक्टोनिक प्लेट सीमाओं के पास की भौगोलिक स्थिति को दिया जाता है, जिससे बार-बार भूकंपीय गतिविधियां होती रहती हैं।

यह क्षेत्र भारतीय और यूरेशियन प्लेट के बीच की सीमा के करीब स्थित है, जिससे यह भूकंप के प्रति संवेदनशील है।

2001 की दुखद घटना ने क्षेत्र की भूकंपीय उथल-पुथल के प्रति संवेदनशीलता की स्पष्ट याद दिलाई, जिससे बुनियादी ढांचे के लचीलेपन और आपदा तैयारी उपायों में सुधार हुआ।

बता दें कि 28 जनवरी को कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। इसका केंद्र कच्छ जिले के भचाऊ के पास स्थित था। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने या क्षति की सूचना नहीं मिली थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Feb 2024 12:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story