आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: वित्तमंत्री ने नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह के साथ अंतरिम बजट 2024 प्रक्रिया की शुरुआत की

वित्तमंत्री ने नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह के साथ अंतरिम बजट 2024 प्रक्रिया की शुरुआत की
अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 की तैयारी प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने वाला हलवा समारोह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड की मौजूदगी में बुधवार को नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया।

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 की तैयारी प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने वाला हलवा समारोह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड की मौजूदगी में बुधवार को नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया।

हर साल बजट तैयारी की 'लॉक-इन' प्रक्रिया शुरू होने से पहले एक पारंपरिक हलवा समारोह आयोजित किया जाता है। इसके बाद बजट बनाने की प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों को नॉर्थ ब्लॉक छोड़ने की इजाजत नहीं होती है।

पिछले तीन पूर्ण केंद्रीय बजटों की तरह अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 भी पेपर रहित दिया जाएगा। अंतरिम केंद्रीय बजट 2024, 1 फरवरी को पेश किया जाना है।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण अनुदान मांगें (डीजी), वित्त विधेयक आदि सहित केंद्रीय बजट के सभी दस्तावेज 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' पर उपलब्ध होंगे।

दस्तावेज अंग्रेजी और हिंदी दोनों में प्रकाशित किए जाएंगे। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होंगे। ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियाबजट डॉट जीओवी डॉट इन) से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में बजट भाषण देंगी। इसके पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे।

हलवा समारोह में केंद्रीय वित्तमंत्री के साथ वित्त और व्यय सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ, दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष संजय कुमार अग्रवाल, अपर सचिव (बजट) आशीष वच्छानी के अलावा बजट की तैयारी और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

समारोह के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट प्रेस का भी दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को शुभकामनाएं देने के अलावा तैयारियों की समीक्षा की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Jan 2024 5:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story