राष्ट्रीय: सुप्रीम कोर्ट ने की आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के लिए ईवीएम पर हथकड़ी का न‍ि‍शान लगाने की मांग वाली याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने की आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के लिए ईवीएम पर हथकड़ी का न‍ि‍शान लगाने की मांग वाली याचिका खारिज
सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने शुक्रवार को उस जनहित याचिका (पीआईएल) पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें मतदाताओं को आपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर हथकड़ी के निशान लगाने के लिए भारत के चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी।

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस) । सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने शुक्रवार को उस जनहित याचिका (पीआईएल) पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें मतदाताओं को आपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर हथकड़ी के निशान लगाने के लिए भारत के चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने व्यक्तिगत रूप से पेश हुए जनहित याचिका वादी से कहा, "हम उन्हें (भारत के चुनाव आयोग को) हथकड़ी का चिह्न लगाने के लिए नहीं कह सकते।"

पीठ ने कहा, "आप इसे वापस ले सकते हैं और आपके पास जो भी उपाय हैं, उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं।"

याचिकाकर्ता को कानून में स्वीकार्य "प्रशासनिक उपाय" तलाशने की छूट देते हुए शीर्ष अदालत ने याचिका को वापस ले लिया हुआ मानकर खारिज कर दिया।

अपने आदेश में, सुप्रीम कोर्ट ने दर्ज किया कि याचिका में उठाई गई प्रार्थनाओं ने एक "नीतिगत मुद्दा" उठाया है और इसलिए, वह जनहित याचिका पर विचार नहीं कर सकता।

नागपुर के एक वकील द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि 'हथकड़ी' चिन्ह लगाने से मतदाता को मतदान के समय आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की सही पहचान करने में मदद मिलेगी, क्योंकि ऐसी जानकारी मतदाता के सूचना के अधिकार का हिस्सा है, जो भारत के संविधान के अनुच्छेद19(1)(ए) के तहत दी गई गारंटी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Feb 2024 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story