खेल: अपनी मां से तलवारबाजी के लिए प्रोत्साहित होने पर मणिपुर के जेनिथ ने एपी में रजत पदक जीता

अपनी मां से तलवारबाजी के लिए प्रोत्साहित होने पर मणिपुर के जेनिथ ने एपी में रजत पदक जीता
यह उनकी मां रोमोला देवी थीं, जो पता लगाने के लिए फोन कर रही थीं कि रविवार को उनके मैच में क्या हुआ।

चेन्नई, 21 जनवरी (आईएएनएस) खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में तमिलनाडु के एन. अंबलेस गोविन के खिलाफ एपी फाइनल के तुरंत बाद मणिपुर के फेंसर जेनिथ एस.एच का फोन बजने लगा। यह उनकी मां रोमोला देवी थीं, जो पता लगाने के लिए फोन कर रही थीं कि रविवार को उनके मैच में क्या हुआ।

इंफाल ईस्ट के रहने वाले जेनिथ ने तलवारबाजी में जो कुछ भी हासिल किया है उसका श्रेय अपनी मां को देते हैं। उसने जेनिथ को अपने घर के पास की अकादमी में इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करने का फैसला किया।

तलवारबाजी एक महंगा खेल है और जेनिथ के पिता एसएच अर्लेक्स, जो पड़ोस में किराने की दुकान चलाते हैं, को उनके प्रशिक्षण का समर्थन करने के लिए परिवार के संसाधनों से निवेश करना पड़ा, जब तक कि युवा खिलाड़ी ने राष्ट्रीय सर्किट पर अपनी छाप नहीं छोड़ी और उन्हें गुवाहाटी परिसर में प्रशिक्षण के लिए चुना गया।

जेनिथ ने कहा, जिनकी एक छोटी बहन भी है, “जब मैंने पास की अकादमी में पढ़ाई शुरू की, तो मेरे माता-पिता को पोशाक, जूते और हथियार का खर्च वहन करना पड़ा। गुवाहाटी आने के बाद, भले ही हथियार साई से जारी किए जाते हैं, मेरे माता-पिता हर संभव तरीके से मेरा समर्थन कर रहे हैं। ऐसे भी दिन थे जब मुझे लगा कि संघर्ष हो रहा है लेकिन मेरे माता-पिता ने सुनिश्चित किया कि वे मुझे उस दबाव को महसूस नहीं होने देंगे। ”

हालाँकि गुवाहाटी जाना आसान नहीं था। जेनिथ को घर की याद आने लगी और वह घर लौटना चाहता था। हालाँकि, उनकी माँ ने उन्हें यहीं रहने और अपने कौशल पर काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, "शुरुआत में इसका मुझ पर थोड़ा असर हुआ, लेकिन फिर मेरी मां ने मुझे समझाया और गुवाहाटी मेरे घर से ज्यादा दूर भी नहीं है।"

एसएआई गुवाहाटी में शामिल होने के कुछ महीने बाद, जेनिथ ने सब-जूनियर नेशनल में स्वर्ण पदक जीता और एक साल बाद कैडेट वर्ग में कांस्य पदक जीता।

वह भोपाल में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के पिछले संस्करण में मणिपुर टीम का भी हिस्सा थे, जो क्वार्टर फाइनल में हार गई थी। लेकिन उन्होंने दिसंबर 2023 में गुजरात के मेहसाणा में 18वीं कैडेट नेशनल फेंसिंग चैंपियनशिप में टीम स्वर्ण जीतकर शानदार वापसी की।

इस उपलब्धि से तरोताजा होकर, जेनिथ आत्मविश्वास से भरे हुए चेन्नई आए और जाहिर तौर पर खुश थे कि वह खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इस संस्करण में मणिपुर के लिए पदक का खाता खोल सके।

जेनिथ अब खेलो इंडिया यूथ गेम्स में एपी टीम इवेंट में हिस्सा लेंगे और उनका लक्ष्य स्वर्ण पदक पर है।

--आईएनएस

आरआर

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Jan 2024 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story