राष्ट्रीय: कर्नाटक के मंत्री के खिलाफ लोकायुक्त अदालत में शिकायत दर्ज करने के लिए मांगी राज्यपाल की सहमति

कर्नाटक के मंत्री के खिलाफ लोकायुक्त अदालत में शिकायत दर्ज करने के लिए मांगी राज्यपाल की सहमति
कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत को एक याचिका दायर कर सहकारिता मंत्री के.एन. राजन्‍ना के खिलाफ लोकायुक्त विशेष अदालत में शिकायत दर्ज करने की सहमति मांगी गई है। उन पर विभाग में कुशल आईएएस अधिकारियों की उपलब्धता के बावजूद कथित भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे एक सेवानिवृत्त अधिकारी को एक प्रमुख पद पर नियुक्त करने का आरोप है।

बेंगलुरु, 30 जनवरी (आईएएनएस)। कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत को एक याचिका दायर कर सहकारिता मंत्री के.एन. राजन्‍ना के खिलाफ लोकायुक्त विशेष अदालत में शिकायत दर्ज करने की सहमति मांगी गई है। उन पर विभाग में कुशल आईएएस अधिकारियों की उपलब्धता के बावजूद कथित भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे एक सेवानिवृत्त अधिकारी को एक प्रमुख पद पर नियुक्त करने का आरोप है।

आरटीआई कार्यकर्ता दिनेश कल्लाहल्ली ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने एक प्रमुख पद पर गंभीर भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे एक सेवानिवृत्त अधिकारी की नियुक्ति पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के तहत एक निजी शिकायत दर्ज करने और जांच की मांग करने के लिए सहमति मांगी है।

"इस संबंध में 29 सितंबर, 2023 को शिकायत दर्ज की गई थी। नवीनतम स्थिति यह है कि राज्यपाल के कार्यालय ने आगे की कार्रवाई के लिए फाइल कर्नाटक सरकार के मुख्य सचिव के कार्यालय को भेज दी है।"

“विभाग के भीतर कुशल आईएएस अधिकारियों पर विचार नहीं किया जाता है और इस पद के लिए एक सेवानिवृत्त अधिकारी को प्राथमिकता दी जाती है। शिकायत में कहा गया है, नियुक्ति के पीछे निहित स्वार्थ का गहरा संदेह है।

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि मंत्री राजन्ना ने सी.एन. देवराज को 11 महीने की अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर बेंगलुरु के चामराजपेट में स्थित कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किया है।

“जांच में यह साबित हुआ है कि देवराज ने पहले कर्नाटक स्टेट एपेक्स बैंक के एमडी के पद पर कथित तौर पर बिना ज़मानत लिए निजी लोगों, वाणिज्यिक संस्थानों और ट्रस्टों को ऋण वितरित किया था।”

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि देवराज ने नियमों का उल्लंघन करते हुए और ज़मानत नहीं लेते हुए निर्माण कंपनियों, चीनी कारखानों और सोने के आभूषण की दुकानों को सैकड़ों करोड़ रुपये का ऋण दिया था।

“मंत्री राजन्ना द्वारा कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक में देवराज की नियुक्ति के पीछे बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और शरारत की संभावना है। शिकायत में कहा गया है, ''मैं उनके खिलाफ निजी शिकायत दर्ज करने के लिए सहमति चाहता हूं।''

“कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक के तत्कालीन सीईओ देवराज और उसी बैंक के तत्कालीन अध्यक्ष मंत्री राजन्ना ने अपने कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर बैंक के नियमों का उल्लंघन किया था और 2,000 करोड़ रुपये की राशि का ऋण वितरित किया था। ऑडिट रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ था कि ऋण जिस उद्देश्य के लिए लिया गया था, उस उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया गया और व्यक्तिगत एवं अन्य कार्यों के लिए उपयोग किया गया।

दिनेश कल्लहल्ली ने शिकायत में बताया है कि पार्टियों द्वारा समय पर ब्याज एवं ऋण राशि का भुगतान नहीं किया जाता है। सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार ने इस संबंध में उच्च स्तरीय जांच के लिए सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा था। ”

मंत्री राजन्ना देवराज की रक्षा कर रहे हैं और भ्रष्टाचार के अभ्यास में सहयोग कर रहे हैं। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि अगर मंत्री राजन्ना की जांच की जाए तो कई अवैधताएं सामने आएंगी और इसलिए उनके खिलाफ निजी शिकायत दर्ज करने की अनुमति मांगी गई है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Jan 2024 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story