बाजार: मिंत्रा ने ग्राहक अधिग्रहण, नवाचार, परिचालन की उत्कृष्टता की मदद से मजबूत विकास के साथ बाजार को पछाड़ा

मिंत्रा ने ग्राहक अधिग्रहण, नवाचार, परिचालन की उत्कृष्टता की मदद से मजबूत विकास के साथ बाजार को पछाड़ा
देश के प्रमुख फैशन, ब्यूटी तथा लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन मिंत्रा ने मंगलवार को कहा कि वह मजबूती से विकास कर रहा है, कैलेंडर वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही से ऑनलाइल फैशन मार्केट के मुकाबले उसकी विकास दर ज्यादा रही है और हालिया त्योहारी मौसम में उसका जीएमवी बाजार की तुलना में दोगुनी रफ्तार से बढ़ा है।

बेंगलुरु, 26 मार्च (आईएएनएस)। देश के प्रमुख फैशन, ब्यूटी तथा लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन मिंत्रा ने मंगलवार को कहा कि वह मजबूती से विकास कर रहा है, कैलेंडर वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही से ऑनलाइल फैशन मार्केट के मुकाबले उसकी विकास दर ज्यादा रही है और हालिया त्योहारी मौसम में उसका जीएमवी बाजार की तुलना में दोगुनी रफ्तार से बढ़ा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, बाजार में इस सबसे तेज वृद्धि का अभिन्न अंग मासिक सक्रिय यूजरों (एमएयू) का 33 प्रतिशत बढ़ना है, जो 2021 में 4.5 करोड़ से बढ़कर 2023 के अंत तक छह करोड़ हो गये। साथ ही ग्राहक की कुल संख्या में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

मिंत्रा के विस्तार के प्रमुख स्तंभ हैं - ट्रेंड-केंद्रित पेशकश, ब्यूटी जैसे गैर-परिधान क्षेत्रों में वॉलेट की हिस्सेदारी का विस्तार, अंतर्राष्ट्रीय और डी2सी ब्रांडों जैसे क्षेत्रों के साथ फैशन को प्रीमियम बनाने की मुहिम, गैर-मेट्रो शहरों में भौगोलिक विस्तार, हर ग्राहक वर्ग के हिसाब से अलग-एलग पेशकश, उभरता हुआ जेन-जेड समूह और अपने उभरते प्रीमियम फैशन-फॉरवर्ड ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों के लिए पेशकशों का विस्तार।

मिंत्रा पर ब्रांडों ने साल-दर-साल मजबूत वृद्धि दर्ज की है। पिछले साल प्लेटफ़ॉर्म पर कैटलॉग का आकार भी 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। नए ग्राहकों की निरंतर आमद से इस मजबूत प्रदर्शन को और बढ़ावा मिला है।

विभिन्न श्रेणियों में पिछले साल की उपभोक्ता प्राथमिकताओं की एक जीवंत तस्वीर पेश करती है। डी2सी सेगमेंट में सालाना आधार पर 80 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण जीएमवी वृद्धि, 'रनवे आइकॉन्स - मिंत्रा के प्रीमियम एथनिक वियर' में 100 प्रतिशत से अधिक की संभावना, और देश के ऑनलाइन सौंदर्य बाजार की तुलना में ब्यूटी सेगमेंट में काफी तेज विकास देखा गया है।

कंपनी के अनुसार, फरवरी 2024 में होम श्रेणी में सालाना आधार पर 50 प्रतिशत की उल्लेखनीय जीएमवी वृद्धि देखी गई, जो मिंत्रा के विविध ग्राहक आधार के बढ़ते हितों को दर्शाता है।

इसके अलावा, मिंत्रा अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के अपने भंडार को बढ़ा रहा है और आज फैशन तथा ब्यूटी में अपने पोर्टफोलियो में 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के होने का दावा करता है, जिनमें मैंगो, एचएंडएम, ट्रेंडयोल, किआबी, राल्फ लॉरेन, केल्विन क्लेन, एनवाईएक्स कॉस्मेटिक्स, डीकेएनवाई, टॉमी हिलफिगर, हुडा ब्यूटी, डीज़ल, बीरकेनस्टॉक और फॉरएवर न्यू शामिल हैं।

मिंत्रा ने 2023 में 50 अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा और 500 से अधिक ब्रांडों के साथ जेन-जेड फैशन, एफडब्ल्यूडी के लिए एक अलग ऐप-इन-ऐप लॉन्च किया। एफडब्ल्यूडी पर जेन-जेड फैशन की मांग में कैलेंडर वर्ष 2023 में सालाना आधार पर 150 प्रतिशत से अधिक जीएमवी वृद्धि देखी गई थी।

मिंत्रा की तकनीकी प्रगति फैशन उद्योग को आगे बढ़ाने की उसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है और इसके प्रति मिंत्रा के ग्राहकों का आकर्षण उल्लेखनीय रहा है, जो अपने चरम पर माई फैशन जीपीटी, माया और एआई स्टाइलिस्ट जैसी नई सुविधाओं के साथ जुड़कर 20 लाख मासिक यूजरों पर पहुंच गया है।

बयान में कहा गया है, "अपने बढ़ते ग्राहक आधार, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड एसोसिएशन, विश्व स्तरीय तकनीक-आधारित नवाचारों और प्रीमियम फैशन-फॉरवर्ड ग्राहकों के बीच मजबूत पकड़ के कारण मिंत्रा की मजबूत बाजार स्थिति ने इसकी मार्केटप्लेस इकाई को कैलेंडर वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में कर पूर्व लाभ कमाने में सक्षम बनाया है।"

यह मील का पत्थर ग्राहक-केंद्रित और उद्योग को आकार देने वाले नवाचार के पीछे सतत विकास और परिचालन की उत्कृष्टता के प्रति प्लेटफॉर्म की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मिंत्रा की सीईओ नंदिता सिन्हा ने कहा, "हम बाजार में अग्रणी वृद्धि दर्ज करते हुए देश में फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल में अग्रणी होने पर प्रसन्न हैं। लाभदायक तरीके से काम करते हुए इस उपलब्धि को हासिल करना, न केवल देश की ब्यूटी और फैशन की जरूरतों को हल करने की हमारी प्रतिबद्धता दर्शाता है, बल्कि यह हमारे कस्टमर-फर्स्ट दृष्टिकोण, सही विकास इंजनों में निवेश करने की क्षमता और हमारी वित्तीय मजबूती की सफलता का भी प्रमाण है, जिसने हमें अच्छी स्थिति में बनाए रखा है।"

उद्योग रिपोर्टों के अनुसार, देश का फैशन और लाइफस्टाइल ई-कॉमर्स बाजार 2028 तक 35 अरब डॉलर का होने की उम्मीद है। यह, फैशन में देश की प्रगति के सफर के साथ मिलकर - जो लगातार तेजी से फल-फूल रहा है - उद्योग की सकारात्मक संभावनाओं के लिए एक मजबूत आधार के रूप में कार्य करता है जिसमें मिंत्रा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 March 2024 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story