राष्ट्रीय: राष्ट्रपति मुर्मू ने सशस्त्र बलों के 80 कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कारों को स्वीकृति दी

राष्ट्रपति मुर्मू ने सशस्त्र बलों के 80 कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कारों को स्वीकृति दी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को 75वें गणतंत्र दिवस से पहले 12 मरणोपरांत सहित सशस्त्र बलों के 80 कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को 75वें गणतंत्र दिवस से पहले 12 मरणोपरांत सहित सशस्त्र बलों के 80 कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दे दी।

इन पुरस्कारों में छह कीर्ति चक्र (तीन मरणोपरांत); 16 शौर्य चक्र (दो मरणोपरांत); 53 सेना पदक (सात मरणोपरांत); एक नौ सेना पदक (वीरता) और चार वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कीर्ति चक्र में से तीन और शौर्य चक्र में से दो को मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा। ये पुरस्कार क्रमशः युद्धकालीन महावीर चक्र और वीर चक्र के बराबर हैं।

मंत्रालय ने कहा कि कीर्ति चक्र पुरस्कार विजेताओं में मेजर दीपेंद्र विक्रम बासनेत (4 सिख), मेजर दिग्विजय सिंह रावत (21 पैरा-स्पेशल फोर्सेज), कैप्टन अंशुमान सिंह (आर्मी मेडिकल कोर, 26 पंजाब - मरणोपरांत), हवलदार पवन कुमार यादव (21 महार), हवलदार अब्दुल माजिद (9 पैरा-स्पेशल फोर्सेज) (मरणोपरांत) और सिपाही पवन कुमार (ग्रेनेडियर्स, 55 राष्ट्रीय राइफल्स - मरणोपरांत) शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, मेजर बासनेट ने एक ऑपरेशन का नेतृत्व किया और नियंत्रण रेखा पर कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया। वह जून 2023 में जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के केरेन सेक्टर में तैनात एक घात दल के कमांडर थे। पांच आतंकवादियों के एक समूह द्वारा संभावित घुसपैठ के बारे में खुफिया जानकारी के बाद घात लगाने की योजना बनाई गई थी।

बासनेट की निगरानी टीम ने आतंकवादियों को देखा और उन्हें प्रारंभिक चेतावनी दी।

बासनेट के उद्धरण में कहा गया है: "उच्च दबाव की स्थिति में उत्कृष्ट सूझबूझ दिखाते हुए, उन्होंने आतंकवादियों को फंसाने के लिए तुरंत अपने सैनिकों को फिर से तैयार किया। प्रमुख आतंकवादी ने अंधाधुंध गोलीबारी करते हुए मेजर और उनकी टीम पर ग्रेनेड फेंके। अपने जवानों पर गंभीर खतरे को महसूस करते हुए अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना, अधिकारी भारी गोलीबारी के बीच आतंकवादी की ओर रेंगा और उसे बहुत करीब से मार डाला। इस गोलाबारी में, उनका सामना दूसरे आतंकवादी से हुआ। उन्होंने आतंकवादी से जमकर हाथापाई की - हाथ से मुकाबला किया और अपने युद्धक चाकू से उसे मार डाला।"

मेजर रावत के उद्धरण में कहा गया है कि अधिकारी ने उल्लेखनीय युद्ध कौशल का प्रदर्शन करते हुए 2023 की शुरुआत में मणिपुर में एक ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों से मुकाबला करने के लिए चतुराई से अपने दस्ते का उपयोग किया।

पिछले साल एक अन्य ऑपरेशन के दौरान, अधिकारी को एक संवेदनशील क्षेत्र में घाटी स्थित विद्रोही समूहों द्वारा घुसपैठ के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी।

उन्होंने एक घनिष्ठ निगरानी ग्रिड की स्थापना की और तीन वरिष्ठ कैडरों को नजदीकी मुकाबले में पराजित करके सफलतापूर्वक पकड़ लिया।

शौर्य चक्र पुरस्कार विजेताओं में मेजर मानेओ फ्रांसिस पीएफ (21 पैरा-स्पेशल फोर्सेज), मेजर अमनदीप जाखड़ (4 सिख), कैप्टन एमवी प्रांजल (सिग्नल्स, 63 राष्ट्रीय राइफल्स - मरणोपरांत), कैप्टन अक्षत उपाध्याय (20 जाट), नायब सूबेदार बारिया संजय कुमार भामर सिंह (21 महार), हवलदार संजय कुमार (9 असम राइफल्स), राइफलमैन आलोक राव (18 असम राइफल्स - मरणोपरांत) और परशोतम कुमार (सिविलियन सी/ओ 63 राष्ट्रीय राइफल्स), लेफ्टिनेंट बिमल रंजन बेहरा (नौसेना), विंग कमांडर शैलेश सिंह (वायु सेना), फ्लाइट लेफ्टिनेंट हृषिकेश जयन करुथेदाथ (वायु सेना), डीएसपी मोहन लाल (जम्मू-कश्मीर पुलिस), एएसआई अमित रैना (जम्मू-कश्मीर पुलिस), एसआई फरोज अहमद डार (जम्मू-कश्मीर पुलिस) और कांस्टेबल वरुण सिंह (जम्मू-कश्मीर पुलिस) शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने सशस्त्र बलों और अन्य कर्मियों के लिए 311 रक्षा अलंकरणों को भी मंजूरी दी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jan 2024 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story