राष्ट्रीय: गडकरी ने अरुणाचल में फ्रंटियर हाईवे के लिए 1,640 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी

गडकरी ने अरुणाचल में फ्रंटियर हाईवे के लिए 1,640 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अरुणाचल प्रदेश में एनएच-913 फ्रंटियर हाईवे के निर्माण के लिए 1,640.91 करोड़ रुपये के दो प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, 6 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अरुणाचल प्रदेश में एनएच-913 फ्रंटियर हाईवे के निर्माण के लिए 1,640.91 करोड़ रुपये के दो प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

इस पैकेज के हिस्से के रूप में मंत्री ने एनएच-913 के खारसांग-मियाओ-विजयनगर-गांधीग्राम खंड के निर्माण के लिए 1014.59 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

गडकरी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) मोड पर विकसित यह परिवर्तनकारी 61.55 किलोमीटर लंबी सड़क, सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने का वादा करती है।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि फ्रंटियर हाईवे का उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों की ओर रिवर्स माइग्रेशन को प्रोत्साहित करके प्रवासन पर अंकुश लगाना है।

मंत्री ने कहा कि यह परियोजना महत्वपूर्ण नदी घाटियों को जोड़ने, कई जलविद्युत परियोजनाओं के विकास को बढ़ावा देने और प्राचीन, कम आबादी वाले ऊपरी अरुणाचल क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सड़क बुनियादी ढांचे की सुविधा प्रदान करती है।

गडकरी ने एनएच-913 के सरली-हुरी खंड को शामिल करते हुए पैकेज-1 के निर्माण के लिए 626.92 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं।

मंत्री ने कहा कि कुरुंग कुमेय जिले में ईपीसी मोड पर क्रियान्वित इस 35 किलोमीटर की परियोजना का उद्देश्य निर्बाध और सुरक्षित यातायात प्रवाह सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह क्षेत्र के गांवों के लिए साल भर कनेक्टिविटी स्थापित करता है, जिससे जिले के पहाड़ी इलाकों में सामाजिक-आर्थिक विकास होता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Feb 2024 2:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story