राष्ट्रीय: बिहार में 15 आईएएस और 8 आईपीएस अधिकारी का तबादला (लीड -1)

बिहार में 15 आईएएस और 8 आईपीएस अधिकारी का तबादला (लीड -1)
लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार को सरकार ने 15 वरिष्ठ आईएएस और 8 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। इस स्थानांतरण में कई जिले के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी शामिल हैं। इसकी अधिसूचना सरकार ने भी जारी कर दी है।

पटना, 6 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार को सरकार ने 15 वरिष्ठ आईएएस और 8 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। इस स्थानांतरण में कई जिले के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी शामिल हैं। इसकी अधिसूचना सरकार ने भी जारी कर दी है।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। जबकि, खान एवं भूतत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनु भाई को मुख्य जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर को नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है तथा पटना मेट्रो के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी दी गयी है। नगर विकास के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है तथा जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन, स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली में विशेष कार्य पदाधिकारी और लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

इसी तरह, मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव अनुपम कुमार को संसदीय कार्य विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के निदेशक धर्मेद्र सिंह को खान एवं भूतत्व विभाग का सचिव बनाया गया है। वे जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।

स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह को नगर विकास विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार मिला है। बिहार चिकित्सा सेवाएं और आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) के एमडी दिनेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। नगर विकास विभाग के अपर सचिव धर्मेंद कुमार को बीएमएसआइसीएल का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। बेलट्रॉन के महाप्रबंधक राजीव कुमार श्रीवास्तव को बिहार राज्य आवास बोर्ड का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

सीतामढ़ी के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा को कटिहार का जिलाधिकारी, जहानाबाद के डीएम रिची पांडेय को सीतामढ़ी का डीएम बनाया गया है। इसी तरह कटिहार के जिलाधिकारी रवि प्रकाश को उद्योग विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया है तथा उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव योगेश कुमार सागर को बिहार शहरी आधारभूत संरचना आधार निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अलंकृता पांडेय को जहानाबाद का डीएम बनाया गया है।

प्रदेश में आठ आईपीएस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है। खगड़िया, वैशाली, किशनगंज और अरवल में नये पुलिस अधीक्षक की तैनाती की गई है। बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा चंदन कुशवाहा को खगड़िया का एसपी बनाया गया है। इसी तरह विशेष सशस्त्र पुलिस के सहायक पुलिस महानिरीक्षक हरकिशोर राय को वैशाली का एसपी, अपर निदेशक सह सहायक, राज्य अग्निशमन पदाधिकारी राजेंद्र कुमार भील को अरवल के एसपी की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके साथ ही किशनगंज के एसपी डॉ. इऩामुलहक मेंगनू को पटना में गृह रक्षा वाहिनी का समादेष्टा बनाया गया है। वैशाली के एसपी कार्तिकेय के. शर्मा को सहायक पुलिस महानिरीक्षक, विशेष सशस्त्र पुलिस बनाया गया है। अरवल के एसपी विद्यासागर शर्मा को अगले आदेश तक अपर निदेशक सह सहायक, राज्य अग्निशमन पदाधिकारी तथा खगड़िया के एसपी सागर कुमार को किशनगंज का एसपी और अपराध अनुसंधान विभाग की सहायक पुलिस अधीक्षक काम्या मिश्रा को दरभंगा (ग्रामीण) का एसपी बनाया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 March 2024 8:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story