खेल: डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम का होगा जीर्णोद्धार, अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर खरा उतरेगा

कभी कॉरपोरेशन स्टेडियम के नाम से विख्यात यह स्टेडियम अब पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर खरा उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हो रहा है।

नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस) दिल्ली की फुटबॉल का दिल कहे जाने वाले डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्टेडियम का कायाकल्प होने जा रहा है। कभी कॉरपोरेशन स्टेडियम के नाम से विख्यात यह स्टेडियम अब पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर खरा उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हो रहा है।

देर से ही सही , दिल्ली सरकार ने फिरोजशाह कोटला क्रिकेट मैदान से सटे इस स्टेडियम का जीर्णोद्धार करने का ऐतिहासिक कदम उठा लिया है। दिल्ली सॉकर एसोसिएशन (डीएसए) के अध्यक्ष अनुज गुप्ता के अनुसार एमसीडी द्वारा 15 मार्च 2024 को जारी आदेश के अनुसार डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर की तमाम सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिनमें चेंजिंग रूम, ड्रेसिंग रूम, शौचालय, कैफेटेरिया, कैंटीन, मीडिया सेंटर इत्यादि को आधुनिक रूप दिया जाएगा।

अनुज ने बताया कि डीएसए का अध्यक्ष पद संभालने के बाद से उनकी प्राथमिकता में डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम का जीर्णोद्धार करना था और एमसीडी कमिश्नर ज्ञानेश भारती के प्रयासों से दिल्ली और देश के फुटबॉल प्रेमियों का सपना साकार होने जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि स्टेडियम का रूप रंग बदलने और तमाम सुविधाओं से लैस होने के बाद से देश की राजधानी फिर से फुटबॉल का ‘हब’ बन जाएगी।

उल्लेखनीय है कि डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम दिल्ली फुटबॉल लीग, डूरंड कप, डीसीएम, नेहरू कप और अनेकों अंतरराष्ट्रीय आयोजनों और सुब्रतो कप समेत विभिन्न आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं के लिए विख्यात रहा है। स्टेडियम का जीर्णोद्धार होने से जहां एक ओर दिल्ली की फुटबॉल गतिविधियां बढ़ेंगी, तो आईएसएल और आईलीग जैसे आयोजन इसकी ओर आकर्षित होंगे।

डीएसए द्वारा अनेक आयु वर्ग के आयोजन किए जा रहे हैं। पांच डिवीजन में लीग मुकाबले आयोजित हो रहे हैं। साथ ही महिला खिलाड़ियों को भी बराबर मौके मिल रहे हैं। डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम को नया रंग रूप देने से न सिर्फ डीएसए का कद बढ़ेगा, बल्कि राजधानी में फुटबॉल के मेले फिर से सजेंगे। दिल्ली के फुटबॉल प्रेमी वर्षों से बदलाव की उम्मीद कर रहे थे, जो कि अगले छह महीनों में पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही फुटबॉल प्रेमी फिर से डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम में लौटने शुरू हो जाएंगे।

--आईएएनएस

आरआर/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 March 2024 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story