लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू

मध्य प्रदेश में पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान होने वाले हैं। इन संसदीय क्षेत्रों में बुधवार से नामांकन पत्र भरने की शुरुआत हो गई है। राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं, जहां चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं।

भोपाल, 20 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान होने वाले हैं। इन संसदीय क्षेत्रों में बुधवार से नामांकन पत्र भरने की शुरुआत हो गई है। राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं, जहां चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं।

पहले चरण में लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में निर्वाचन कराया जायेगा। इन संसदीय क्षेत्रों में बुधवार से नामांकन पत्र भरे जाने का सिलसिला शुरू हो गया।

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी। तय कार्यक्रम के अनुसार नामांकन भर चुके प्रत्याशी 30 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। सभी चरणों में हुए मतदान की मतगणना 4 जून को होगी। राज्य में चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए पहले चरण के छह संसदीय क्षेत्रों के लिए नामांकन भरने की शुरुआत हो चुकी है।

वहीं, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को सात संसदीय क्षेत्रों, तीसरे चरण में 7 मई को आठ संसदीय क्षेत्रों और चौथे चरण में 13 मई को आठ संसदीय क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।

वर्तमान स्थिति में मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 64 लाख 76 हजार 110 मतदाता हैं। इसमें 2 करोड़ 90 लाख 13 हजार 307 पुरुष, 2 करोड़ 74 लाख 61 हजार 575 महिला और 1,228 अन्य (थर्ड जेंडर) मतदाता शामिल हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 March 2024 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story