समाज: आधुनिक शिक्षा उपकरणों के सहारे तिब्बती बच्चे सपना साकार कर सकेंगे

आधुनिक शिक्षा उपकरणों के सहारे तिब्बती बच्चे सपना साकार कर सकेंगे
चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की नाछू प्रिफेक्चर की न्येरोंग काउंटी में राष्ट्रीय ऊर्जा समूह का आशा प्राथमिक स्कूल स्थित है। समुद्र की सतह से 4,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस स्कूल में 1,200 अध्यापक और छात्र रहते हैं।

बीजिंग, 27 मार्च (आईएएनएस)। चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की नाछू प्रिफेक्चर की न्येरोंग काउंटी में राष्ट्रीय ऊर्जा समूह का आशा प्राथमिक स्कूल स्थित है। समुद्र की सतह से 4,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस स्कूल में 1,200 अध्यापक और छात्र रहते हैं।

यहां के छात्रों को बास्केटबॉल खेलना बहुत पसंद है। लेकिन अल्पाइन हाइपोक्सिया की वजह से 30 मिनट के मैच के बाद बच्चे बहुत थक जाते हैं। बच्चों का बास्केटबॉल सपना साकार करने के लिए इस वसंत में तिब्बत के समर्थन कोष की सहायता में स्कूल में दबावयुक्त ऑक्सीजन आपूर्ति एयर डोम केंद्र की स्थापना की गई, जो उत्तरी तिब्बत में पहला ऐसा मैदान है।

बताया जाता है कि इसके निर्माण में स्वच्छ ऊर्जा और दबाव स्विंग सोखने की तकनीक का इस्तेमाल किया गया। प्राकृतिक प्रकाश से ऊर्जा की बचत की गई। इससे वहां ऑक्सीजन का घनत्व शून्य ऊंचाई वाले क्षेत्र के करीब है और तापमान दस डिग्री सेल्सियस के आसपास कायम रहता है। बच्चे मैदान में स्वतंत्र रूप से दौड़ सकते हैं।

तिब्बत के समर्थन कोष की सहायता में अब स्कूल में नृत्य कक्ष, पियानो कक्ष, चित्रकला कक्ष और विज्ञान संग्रहालय आदि सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। आधुनिक शिक्षा उपकरणों के सहारे तिब्बत में रहने वाले बच्चों को भी अपना सपना साकार करने का अवसर मिला।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 March 2024 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story