आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: अलग-अलग भाषाओं में सुन सकेंगे उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही महाना

अलग-अलग भाषाओं में सुन सकेंगे उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही  महाना
उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा है कि विधानसभा की कार्यवाही को अलग-अलग भाषाओं में सुनने के लिए इंटरप्रिटेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा। यह सुविधा दर्शकदीर्घा और राज्यपाल दीर्घा में आने वाले मेहमानों को भी दी जाएगी।

लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा है कि विधानसभा की कार्यवाही को अलग-अलग भाषाओं में सुनने के लिए इंटरप्रिटेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा। यह सुविधा दर्शकदीर्घा और राज्यपाल दीर्घा में आने वाले मेहमानों को भी दी जाएगी।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर अपनी उपलब्धि बता रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही अलग-अलग भाषाओं में सुनने का अवसर मिलेगा। विधानसभा की अलग-अलग समितियों के लिए एक हाईटेक बैठक कक्ष का निर्माण किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की विधायिकाओं के सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए नामित किया गया है। जल्द ही वह इस काम की शुरुआत करेंगे। इसके लिए यूपी विधानसभा की तरफ से एक प्रारूप बनाया जाएगा। शुक्रवार को अपने दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने विधानसभा की भविष्य की कार्ययोजना साझा की।

उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा अध्यक्षों और मुख्यमंत्रियों का जीवन परिचय आम लोगों तक पहुंच सके, इसके लिए विधान भवन के राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन हॉल में डिजिटल कम्युनिकेशन सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें सभी विधानसभा अध्यक्षों और मुख्यमंत्रियों का जीवन परिचय शामिल होगा।

उन्होंने बताया कि विधायकों का संवाद विभिन्न क्षेत्रों के वरिष्ठ लोगों से कराया जाएगा। जिससे उन्हें एक बेहतर अनुभव मिल सके। इसके तहत चिकित्सक, इंजीनियर, विश्वविद्यालय के कुलपति और प्रोफेसर, कॉरपोरेट समूह के प्रतिनिधियों के साथ विधायकों का संवाद कराया जाएगा। इसके अलावा युवा संसद का भी आयोजन किया जाएगा जिससे युवाओं का लोकतांत्रिक प्रणाली में विश्वास बढ़े और उन्हें विधायिका की जानकारी हो।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 March 2024 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story