पाकिस्‍तान चुनाव आयोग ने पीटीआई के शीर्ष नेताओं के नामांकन खारिज किए

पाकिस्‍तान चुनाव आयोग ने पीटीआई के शीर्ष नेताओं के नामांकन खारिज किए
इस्लामाबाद, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में जैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के लिए राहें कठिन होती जा रही हैं, क्योंकि चुनाव आयोग उन सभी के नामांकन पत्र खारिज करता जा रहा है।

इस्लामाबाद, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में जैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के लिए राहें कठिन होती जा रही हैं, क्योंकि चुनाव आयोग उन सभी के नामांकन पत्र खारिज करता जा रहा है।

ऐसे ताजा मामले में पीटीआई के प्रमुख और संस्थापक इमरान खान समेत पीटीआई के दर्जनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के दौरान रिटर्निंग अधिकारियों ने खारिज कर दिए हैं। अस्वीकृत उम्मीदवारों में पीटीआई के लगभग सभी शीर्ष नेता शामिल हैं, जिसके कारण उन्हें अपने नामांकन की मंजूरी के लिए अदालत के समक्ष अपील दायर करनी पड़ी।

दूसरी ओर, जहां पीटीआई उम्मीदवारों के कागजात विभिन्न आधारों पर खारिज किए जा रहे हैं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के लिए जीत की राह आसान होती दिख रही है, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन के संस्थापक मियां मुहम्मद नवाज शरीफ के नामांकन पत्र को रिटर्निंग ऑफिसर ने मंजूरी दे दी है।

हालांकि, पीटीआई के एक वकील ने शरीफ के कागजात की मंजूरी को चुनौती दी है और चुनाव अधिनियम की धारा 63 के तहत आपत्ति जताई है।

किसी एक दल की स्वीकृति और उसके विपक्षी दल के नामांकन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाना चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चरण का प्रतीक है। अस्वीकृत उम्मीदवारों ने अब उच्च न्यायालय का रुख किया है, जिसने राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों के लिए कागजात की मंजूरी और अस्वीकृति के खिलाफ अपील स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

ईसीपी के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि कई पीटीआई उम्मीदवारों ने रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा उनकी अस्वीकृति को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों वाले न्यायाधिकरणों में अपील दायर की है।

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में जांचे गए कुल 25,951 नामांकन पत्रों में से कम से कम 3,000 नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए हैं, जिनमें से अधिकांश पीटीआई उम्मीदवारों के हैं।

ईसीपी के अनुसार, कुल 22,711 नामांकन पत्र स्वीकृत किए गए, जबकि नेशनल असेंबली सीटों के लिए कम से कम 1,024 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2,216 नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए।

साथ ही, हाई-प्रोफाइल राजनीतिक हस्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही का चुनावी प्रक्रिया पर बड़ा प्रभाव पड़ रहा है। इमरान खान भ्रष्टाचार और 9 मई 2023 को शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के प्रतिष्ठानों पर हुए हमलों के विभिन्न मामलों में सलाखों के पीछे हैं। उन्होंने न केवल अपनी सरकार को अपदस्थ होते देखा है, बल्कि बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियों, नजरबंदी, कानूनी मामलों और के माध्यम से अपनी पार्टी की स्पष्ट सफाई और विघटन भी देखा है। दबाव के कारण कई शीर्ष नेताओं को अपनी राहें अलग करनी पड़ीं।

इमरान खान की सत्ता-विरोधी कहानी और 9 मई 2023 को इस्लामाबाद में उनकी गिरफ्तारी पर गुस्साए विरोध प्रदर्शन और दंगों के परिणामस्वरूप उनके नेतृत्व और आगामी चुनाव लड़ने के लिए विनाशकारी स्थिति पैदा हो गई है।

और यह खान और उनके राजनीतिक नेतृत्व को दिए जा रहे व्यवहार में स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित हो रहा है, जिसका प्रतिनिधित्व अब राजनेताओं की तुलना में अधिक वकील और अधिकार कार्यकर्ता कर रहे हैं।

विश्‍लेषकों का कहना है कि जिस तरह से पीटीआई के साथ व्यवहार किया गया है, उसे खत्म कर दिया गया है और आगामी आम चुनावों में एक मजबूत प्रतिनिधित्व से दूर रखा गया है, और इस तथ्य को देखते हुए कि यह अभी भी एक गंभीर राजनीतिक ताकत है और एक लोकप्रिय पार्टी के रूप में चुनाव लड़ने का अधिकार है। जनता के बीच राष्ट्रव्यापी समर्थन, चुनावों की पारदर्शिता के बारे में गंभीर आपत्तियों को जन्म देता है और चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं होने के आरोप लग सकते हैं।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Jan 2024 9:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story