भारत के लिए खेलना हमेशा सम्मान की बात : अवनी प्रशांत

भारत के लिए खेलना हमेशा सम्मान की बात : अवनी प्रशांत
नई दिल्ली, 8 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया की शीर्ष 50 में स्थान पाने वाली एकमात्र भारतीय महिला गोल्फ खिलाड़ी अवनी प्रशांत ने कहा कि अपने देश के लिए इंटरनेशनल टूर्नामेंटों में खेलना हमेशा सम्मान की बात है।

नई दिल्ली, 8 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया की शीर्ष 50 में स्थान पाने वाली एकमात्र भारतीय महिला गोल्फ खिलाड़ी अवनी प्रशांत ने कहा कि अपने देश के लिए इंटरनेशनल टूर्नामेंटों में खेलना हमेशा सम्मान की बात है।

17 साल की उम्र में कई टूर्नामेंट जीतने वाली अवनी इस महीने प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियन मास्टर्स ऑफ एमेच्योर चैंपियनशिप और ऑस्ट्रेलियन एमेच्योर में चार सदस्यीय भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी। टीम में दो पुरुष और दो महिला खिलाड़ी शामिल हैं।

भारतीय टीम में सबसे कम उम्र की खिलाड़ी अवनी, जिन्होंने कुछ समय के लिए पेशेवर बनने की अपनी योजना को रोकने का फैसला किया है, हीना कांग के साथ दोनों स्पर्धाओं में भाग लेंगी, जबकि संदीप यादव और रोहित पुरुष वर्ग में खेलेंगे।

महिलाओं के बीच दो बार की अखिल भारतीय एमेच्योर विजेता अवनी ने कहा, "भारत के लिए खेलना हमेशा सम्मान की बात है। 2023 में मेरे कुछ अच्छे परिणाम रहे हैं और मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य प्रो गोल्फ है, लेकिन, अभी ऑस्ट्रेलिया में ये दो आयोजन, जो बहुत प्रतिष्ठित हैं, मेरा ध्यान केंद्रित हैं। 2024 में मेरे पास कई बड़े कार्यक्रम आने वाले हैं और उम्मीद है कि परिणाम 2023 से भी बेहतर होंगे, जो मेरे लिए एक महान वर्ष था।

दो पुरुषों और दो महिलाओं वाली चार सदस्यीय टीम लंबे समय से स्थापित दो प्रतियोगिताओं में भाग लेगी, जो वर्ष के लिए कार्रवाई की शुरुआत करेगी।

अवनी के नेतृत्व में टीम सबसे पहले 9-12 जनवरी, 2024 तक दक्षिणी गोल्फ क्लब में वार्षिक ऑस्ट्रेलियाई मास्टर्स ऑफ एमेच्योर चैम्पियनशिप में भाग लेगी। एक हफ्ते बाद चारों खिलाड़ी 16 से 19 जनवरी, 2024 तक यारा यारा गोल्फ क्लब और कीब्रॉ गोल्फ क्लब में हाई प्रोफाइल ऑस्ट्रेलियाई एमेच्योर चैंपियनशिप में खेलेंगे।

अवनी प्रशांत दुनिया की शीर्ष 50 में स्थान पाने वाली एकमात्र भारतीय हैं। उन्होंने कई बार भारत का प्रतिनिधित्व किया है और यहां तक कि क्वीन सिरिकिट कप भी जीता है और अबू धाबी में विश्व एमेच्योर टीम चैंपियनशिप के व्यक्तिगत वर्ग में चौथे स्थान पर रहीं, इसके अलावा एक खिताब भी जीता।

गोल्फ खेलने वाली दो बहनों में से एक हिना और दूसरी सीरत ने लगातार अच्छे प्रदर्शन के साथ 2023 के लिए घरेलू आईजीयू ऑर्डर ऑफ मेरिट में शीर्ष स्थान हासिल किया और पहली बार भारत के रंग में दिखेंगी।

पुरुषों में, रोहित, जिन्होंने पिछले साल भारत में दो बार जीत हासिल की और आईजीयू ऑर्डर ऑफ मेरिट में शीर्ष स्थान हासिल किया, और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले संदीप यादव भारतीय टीम में शामिल होंगे। रोहित कोलकाता में 2023 ऑल इंडिया एमेच्योर चैंपियनशिप में भी उपविजेता रहे थे।

दिलचस्प बात यह है कि, संदीप यादव ने 2022 ऑल इंडिया एमेच्योर, भारतीय गोल्फ संघ का प्रमुख आयोजन जीता, जो 100 साल से अधिक पुराना है।

हीना, जो अवनी की तरह लॉरेंस ब्रदरिज द्वारा प्रशिक्षित हैं, अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण में छाप छोड़ने की उम्मीद कर रही हैं।

--आईएएनएस

आरआर

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Jan 2024 12:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story