कांग्रेस को 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के लिए इंफाल में जमीन का उपयोग करने के लिए मणिपुर सरकार की सहमति का इंतजार

कांग्रेस को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए इंफाल में जमीन का उपयोग करने के लिए मणिपुर सरकार की सहमति का इंतजार
इंफाल, 8 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने यहां सोमवार को कहा कि वे 14 जनवरी को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के लिए इंफाल पूर्वी जिले में हप्ता कांगजेइबुंग मैदान का उपयोग करने की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं।

इंफाल, 8 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने यहां सोमवार को कहा कि वे 14 जनवरी को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के लिए इंफाल पूर्वी जिले में हप्ता कांगजेइबुंग मैदान का उपयोग करने की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं।

कांग्रेस नेताओं ने सोमवार को मणिपुर के मुख्य सचिव विनीत जोशी से मुलाकात की और उनसे हप्ता कांगजीबुंग मैदान में भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआती बैठक आयोजित करने की अनुमति देने का अनुरोध किया।

मुख्य सचिव ने कांग्रेस नेताओं को आश्‍वासन दिया कि उन्हें जल्द ही अनुमति दिए जाने की जानकारी दी जाएगी।

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि पार्टी ने 2 जनवरी को सरकार को आवेदन देकर इंफाल के हप्ता कांगजीबुंग में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने की अनुमति मांगी थी।

यह दावा करते हुए कि यह यात्रा कोई राजनीतिक कार्यक्रम या कोई चुनाव अभियान नहीं है, वेणुगोपाल ने कहा कि यह महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों के लिए न्याय की मांग करती है और यह यात्रा ऐतिहासिक होगी।

कांग्रेस नेता ने परोक्ष रूप से भाजपा सरकार से कहा, ''मैदान में जनसभा की अनुमति न देकर राजनीति न करें।''

मणिपुर राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कीशम मेघचंद्र सिंह और तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह (2002-2017) के साथ वेणुगोपाल ने मीडियाकर्मी से कहा कि वे इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते, क्योंकि पूरा देश मणिपुर की ओर देख रहा है।

वेणुगोपाल ने कहा, “मैं केरल से हूं। मणिपुर के गंभीर हालात को लेकर केरल के लोग भी हैरान हैं। मणिपुर को न्याय चाहिए, इसलिए यात्रा इसी राज्य से शुरू की जाएगी। हम मणिपुर का भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं और इस राज्य को दिए गए गंभीर घाव पर मरहम लगाने की जरूरत है।“

उन्होंने कहा कि यात्रा मणिपुर से नगालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय जाएगी और 15 राज्यों में 6,500 किलोमीटर की दूरी तय करके मुंबई पहुंचेगी।

राहुल गांधी की पिछली भारत जोड़ो यात्रा, जो कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4,500 किलोमीटर की थी, को जबरदस्त सफलता मिली और अभूतपूर्व सार्वजनिक प्रतिक्रिया मिली।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य ने कहा कि भारत में किसी भी राजनीतिक दल और किसी भी राजनीतिक नेता ने ऐसा ऐतिहासिक अभियान नहीं चलाया।

वेणुगोपाल ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा को सफल बनाने के लिए इंफाल में एक तैयारी बैठक आयोजित की गई, जो कांग्रेस नेता के अनुसार एक और सफल आयोजन होगा।

उन्होंने कहा, "हमें पूरी उम्मीद है कि इस यात्रा पर कोई राजनीति नहीं होगी। मणिपुर के मुख्यमंत्री को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के महत्व को समझना चाहिए और पहले मणिपुर के बारे में सोचना चाहिए, न कि भाजपा की राजनीति के बारे में।"

प्रदेश पार्टी प्रमुख मेघचंद्र ने कहा कि 14 जनवरी को कई मुख्यमंत्रियों और सांसदों समेत पार्टी के कई नेता शांतिपूर्ण रैली के लिए मणिपुर में जुटेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को इंफाल से शुरू होगी और 20 मार्च को मुंबई में खत्‍म होगी।

गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी-ज़ो समुदाय के बीच आठ महीने से अधिक समय से चली आ रही जातीय हिंसा से मणिपुर तबाह हो चुका है। हिंसा में अब तक 185 से अधिक लोग मारे गए हैं और 1,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दोनों समुदायों के 70,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Jan 2024 2:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story