चीन की चेतावनियों की अनदेखी करते हुए ताइवान में मतदान शुरू

चीन की चेतावनियों की अनदेखी करते हुए ताइवान में मतदान शुरू
ताइपे, 13 जनवरी (आईएएनएस)। चीन की बढ़ती चेतावनियों के बीच कि ताइपे का भविष्य "दोराहे" पर है, ताइवान में लगभग 1.95 करोड़ा योग्य मतदाता नए राष्ट्रपति और संसद का चुनाव करने के लिए शनिवार को मतदान कर रहे हैं।

ताइपे, 13 जनवरी (आईएएनएस)। चीन की बढ़ती चेतावनियों के बीच कि ताइपे का भविष्य "दोराहे" पर है, ताइवान में लगभग 1.95 करोड़ा योग्य मतदाता नए राष्ट्रपति और संसद का चुनाव करने के लिए शनिवार को मतदान कर रहे हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतारें लगी हुई हैं। मतदान शाम चार बजे समाप्त हो जाएगा।

नतीजे शाम तक आने की उम्मीद है।

प्रचार अवधि के दौरान, उम्मीदवारों ने प्रमुख शहरों का दौरा किया और रात्रिकालीन रैलियाँ आयोजित कीं, जिनमें रॉक संगीत, भावनात्मक भाषण और बड़ी भीड़ द्वारा लयबद्ध नारेबाजी शामिल है।

निवर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन - द्वीप की पहली महिला नेता - का उत्तराधिकारी बनने की होड़ में तीन मुख्य दावेदार मुख्य विपक्षी कुओमितांग (केएमटी) पार्टी से होउ यू-इह; ताइवान पीपुल्स पार्टी (टीपीपी) से को वेन-जे; और सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) से लाई चिंग-ते हैं।

लाई, जो मौजूदा उपराष्ट्रपति हैं, सत्तारूढ़ डीपीपी के लिए तीसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रहे हैं, जो ताइवान की संप्रभुता की रक्षा को लेकर हमेशा बीजिंग के साथ टकराव करती रही है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह द्वीप के लगभग तीन दशकों के लोकतांत्रिक इतिहास और चीन की मजबूत रणनीति को खारिज करने में अभूतपूर्व होगा।

मेयर और पूर्व पुलिस प्रमुख होउ, केएमटी के उम्मीदवार हैं, जो परंपरागत रूप से करीबी क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों का पक्षधर है।

केएमटी की जीत का बीजिंग में स्वागत किया जाएगा और यह संकेत दिया जाएगा कि मतदाता शायद तनाव कम करना चाहते हैं।

को, जिन्होंने द्वीप के राजनीतिक एकाधिकार को चुनौती देने के लिए 2019 में टीपीपी की स्थापना की, वह भी चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों के पक्षधर हैं, लेकिन कहते हैं कि वह केएमटी की तुलना में बीजिंग के प्रति कम सम्मान दिखाएँगे।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान पर कभी नियंत्रण नहीं होने के बावजूद उस पर अपना दावा करती है।

चीन ने बुधवार को सत्तारूढ़ डीपीपी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए ताइवान के मतदाताओं को "क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों के चौराहे पर सही विकल्प चुनने" की चेतावनी दी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहले स्व-शासित द्वीप पर राष्ट्रपति चुनाव को "युद्ध और शांति" के बीच एक विकल्प बताया था।

उन्होंने मुख्य भूमि के साथ ताइवान के एकीकरण को "एक ऐतिहासिक अनिवार्यता" भी कहा है।

मतदान शुरू होने से कुछ ही घंटे पहले, चीन के रक्षा मंत्रालय ने "ताइवान की स्वतंत्रता के लिए किसी भी प्रकार के अलगाववादी मंसूबों को कुचलने के लिए सभी आवश्यक उपाय" करने की कसम खाई।

चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार, चुनाव "विशुद्ध रूप से एक आंतरिक चीनी मामला" है और बीजिंग इस वोट को वैध मानने से इनकार करता है।

पिछले साल चीन ने जेट और युद्धपोतों के इस्तेमाल से ताइवान पर अपना सैन्य दबाव काफी बढ़ा दिया है।

हालाँकि, इसने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि यह युद्ध की बजाय शांतिपूर्ण "एकीकरण" को प्राथमिकता देगा।

--आईएएनएस

एकेजे

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Jan 2024 5:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story