इजरायली सरकार ने अधिक रक्षा खर्च के साथ संशोधित युद्धकालीन बजट को दी मंजूरी

इजरायली सरकार ने अधिक रक्षा खर्च के साथ संशोधित युद्धकालीन बजट को दी मंजूरी
जेरूसलम, 16 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायली वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने गाजा में हमास के साथ भीषण लड़ाई के बीच रक्षा खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 2024 के लिए युद्धकालीन बजट को मंजूरी दे दी है।

जेरूसलम, 16 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायली वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने गाजा में हमास के साथ भीषण लड़ाई के बीच रक्षा खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 2024 के लिए युद्धकालीन बजट को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2024 के लिए मूल बजट को मई 2023 में संसद द्वारा मंजूरी दी गयी थी, लेकिन 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद शुरू हुए युद्ध ने उच्च लागत को कवर करने के लिए एक नए बजट को प्रेरित किया।

अपडेट बजट, जिसे संसदीय मंजूरी की आवश्यकता है, 582 बिलियन शेकेल (155 बिलियन डॉलर) निर्धारित किया गया था, जिसमें युद्ध के खर्चों को कवर करने और सेना को मजबूत करने के लिए रक्षा के लिए अतिरिक्त 55 बिलियन शेकेल शामिल थे।

मंत्रालय ने कहा कि उच्च सैन्य खर्च के कारण सभी मंत्रालयों के बजट में कटौती की गई है।

कुल बजट में सैन्य रिजर्वों के लिए 9 बिलियन शेकेल अनुदान योजना, इलाकों की सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य प्रणाली के लिए समर्थन और गाजा के पड़ोसी दक्षिणी क्षेत्रों का पुनर्वास भी शामिल है।

संघर्ष शुरू होने के बाद युद्ध कैबिनेट में शामिल होने वाले सबसे बड़े विपक्षी गुट, राष्ट्रीय एकता मंत्रियों ने बजट के खिलाफ मतदान किया, यह तर्क देते हुए कि नया बजट प्राथमिकताओं में आवश्यक मूलभूत परिवर्तन को प्रतिबिंबित नहीं करता है और युद्ध के गंभीर परिणामों की अनदेखी करता है।

गुट ने अनावश्यक मंत्रालयों को बंद करने, उस कानून पर रोक लगाने की मांग की जो मंत्रियों को नए सांसदों को जोड़ने के लिए संसद से इस्तीफा देने की अनुमति देता है, सांसदों के वेतन पर रोक लगाने और गठबंधन दलों के लिए धन में कटौती करने की मांग की।

बैंक ऑफ इजरायल के अनुसार, काम की अनुपस्थिति के कारण युद्ध से यहूदी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को प्रति सप्ताह 600 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है।

यह साप्ताहिक जीडीपी के करीब 6 फीसदी के बराबर है।

दूसरी ओर, इजरायल के राजकोषीय मंत्री ने कहा कि गाजा युद्ध से उनके देश को दैनिक प्रत्यक्ष लागत लगभग 246 मिलियन डॉलर है।

--आईएएनएस

पीके/एबीएम

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Jan 2024 8:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story