गाजा में बुधवार को पहुँचेगी कतर की मध्यस्थता वाली दवा: इजरायल

गाजा में बुधवार को पहुँचेगी कतर की मध्यस्थता वाली दवा: इजरायल
जेरूसलम, 17 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायल ने कहा है कि कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत महत्वपूर्ण दवाओं की डिलीवरी बुधवार को गाजा में प्रवेश करेगी।

जेरूसलम, 17 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायल ने कहा है कि कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत महत्वपूर्ण दवाओं की डिलीवरी बुधवार को गाजा में प्रवेश करेगी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि फ्रांस में खरीदी गई दवाएं गाजा में हमास और अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को भी वितरित की जाएंगी। बंधकों की चिकित्सा स्थितियों के आधार पर दवाओं की सूची बनाई गई थी, जिनमें से कई की उम्र 70 और 80 वर्ष के बीच है।

बयान में कहा गया है कि "बुधवार को कतरी वायु सेना के दो विमानों के फ्रांस में खरीदी गई दवाओं के साथ मिस्र के लिए प्रस्थान करने की उम्मीद है," जबकि मिस्र में विमानों के आगमन पर, "कतर के प्रतिनिधियों द्वारा दवाओं को गाजा पट्टी में उनके अंतिम गंतव्य तक पहुँचाया जाएगा"।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने "प्रक्रिया के दौरान मदद करने वाले सभी लोगों की सराहना की" और जोर देकर कहा कि "इजरायल इस बात पर जोर देता है कि सभी दवाएं अपने गंतव्य तक पहुंचें"।

कतरी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को गाजा को दवाएं और सहायता भेजने के लिए इज़रायल और हमास के बीच एक समझौते पर पहुंचने की घोषणा की थी।

हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को अप्रत्याशित रूप से इजरायल पर हमला किया और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया। महिलाओं, पुरुषों और बच्चों सहित लगभग 130 बंधक अभी भी गाजा में हैं। इस हमले में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए थे।

गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि प्रतिशोध में गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 24,285 हो गया है। इज़रायल द्वारा अपने जवाबी हमले के तहत दवाओं, भोजन, ईंधन और पानी की आपूर्ति में कटौती के बाद गाजा को चिकित्सा सहायता की सख्त जरूरत है।

--आईएएनएस

एकेजे/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jan 2024 4:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story