राष्ट्रीय: कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्‍न' सम्मान : अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रति जताया आभार

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्‍न सम्मान : अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रति जताया आभार
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत सरकार द्वारा भारत रत्‍न से सम्मानित करने के फैसले को उनके अथक संघर्षों को सच्ची श्रद्धांजलि बताते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत सरकार द्वारा भारत रत्‍न से सम्मानित करने के फैसले को उनके अथक संघर्षों को सच्ची श्रद्धांजलि बताते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्‍न से सम्मानित करने की घोषणा पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "बिहार की भूमि के वीर सपूत जननायक कर्पूरी ठाकुर जी ने देश की स्वतंत्रता से लेकर स्वतंत्रता के बाद तक, एक सर्वसमावेशी शासन-व्यवस्था बनाने के लिए लंबा संघर्ष किया। वे जीवनपर्यन्त पिछड़ों, दलितों, गरीबों और किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए समर्पित रहे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा कर्पूरी ठाकुर जी के जन्म शताब्दी वर्ष पर उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय उनके अथक संघर्षों को सच्ची श्रद्धांजलि है। इस निर्णय से युवा पीढ़ी कर्पूरी बाबू के विशाल योगदान को जान पाएगी।"

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार प्रकट करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "सामाजिक न्याय के पुरोधा 'जननायक' कर्पूरी ठाकुर जी को 'भारत रत्‍न' से सम्मानित करने के निर्णय के लिए मैं भारत सरकार का अभिनंदन करता हूं। महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षक व बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने संपूर्ण जीवन वंचित वर्ग के कल्याण को समर्पित कर दिया। यह सम्मान उनके आजीवन संघर्ष, पिछड़ों, गरीबों, दलितों, किसानों के अधिकार के लिए समर्पण को सच्ची श्रद्धांजलि है। उनकी जन्मशताब्दी के अवसर पर इस निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करता हूं और धन्यवाद देता हूं।"

वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और सामाजिक न्याय के जनक माने जाने वाले, जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत सरकार द्वारा ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किए जाने के निर्णय की मैं भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए हर्ष की अभिव्यक्ति करता हूं। कर्पूरी ठाकुर जी ने आजीवन समाज के गरीब एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए काम किया। उनसे ही प्रेरणा लेते हुए मैंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अति पिछड़ा और अति दलित वर्ग के कल्याण के लिए आरक्षण की सुविधा देने का क़ानून बनाया था। कर्पूरीजी को भारत रत्न देने का निर्णय सामाजिक समरसता एवं गरीब कल्याण के विचार का और सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान का सम्मान है। इस निर्णय के लिए मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को धन्यवाद देता हूं एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jan 2024 5:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story