राष्ट्रीय: जगन के खिलाफ सीबीआई द्वारा दायर 11 मामलों में 12 साल बाद भी सुनवाई नहीं

जगन के खिलाफ सीबीआई द्वारा दायर 11 मामलों में 12 साल बाद भी सुनवाई नहीं
वर्ष 2012 में जब वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी को कथित आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, तो राष्ट्रीय सुर्खियां बनीं थीं, लेकिन लगभग 12 वर्षों के बाद भी, केंद्रीय एजेंसी द्वारा दर्ज 11 मामलों में से किसी में भी मुकदमा शुरू नहीं हुआ है।

अमरावती, 4 फरवरी (आईएएनएस) । वर्ष 2012 में जब वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी को कथित आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, तो राष्ट्रीय सुर्खियां बनीं थीं, लेकिन लगभग 12 वर्षों के बाद भी, केंद्रीय एजेंसी द्वारा दर्ज 11 मामलों में से किसी में भी मुकदमा शुरू नहीं हुआ है।

2019 में मुख्यमंत्री बने जगन मोहन रेड्डी पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, बेईमानी, संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना, रिश्वत लेना, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी, लोक सेवक द्वारा आपराधिक कदाचार और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है।

2019 में चुनाव आयोग के समक्ष उनके द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सात मामले हैं, जिनमें उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया है।

जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी के बागी सांसद की याचिकाओं ने मामलों पर ध्यान वापस ला दिया है। वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट मामले को तेलुगु राज्यों के बाहर स्थानांतरित करने और जगन की जमानत रद्द करने की मांग वाली दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

नवंबर 2023 में, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई, जगन मोहन रेड्डी, वाईएसआरसीपी सांसद वी. विजय साई रेड्डी और अन्य को नोटिस जारी किया, जिन्हें रि‍श्‍वत और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर सीबीआई और ईडी द्वारा दर्ज मामलों में आरोपी बनाया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से यह बताने को कहा कि सुनवाई शुरू करने में उसे इतना समय क्यों लग रहा है और मामलों की वर्तमान स्थिति क्या है

शीर्ष अदालत के. रघु रामकृष्ण राजू की याचिका पर सुनवाई कर रही है, इसमें हैदराबाद की एक अदालत में लंबित मामले की सुनवाई आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा किसी अन्य राज्य में स्थानांतरित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

उन्होंने अपनी याचिका में दलील दी कि आरोपपत्र दाखिल होने के 10 साल बाद भी मामलों की सुनवाई शुरू नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सैकड़ों याचिकाएं केवल न्यायिक प्रक्रिया में देरी करने के लिए दायर की गई हैं।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति एस.वी.एन. की पीठ भट्टी ने सीबीआई से यह बताने को कहा था कि मामले की सुनवाई पूरी होने में देरी क्यों हुई।

याचिकाकर्ता ने कहा कि जिस तरह से सीबीआई को आंध्र प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री के खिलाफ इस्‍तेमाल किया गया, उससे अंतरात्मा हिल गई है।

नवंबर में, सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में उन्हें दी गई जमानत को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर जगन मोहन रेड्डी और सीबीआई से जवाब मांगा था।

न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पीठ ने रामकृष्ण राजू द्वारा दायर याचिका पर रेड्डी और एजेंसी को नोटिस जारी किया।

राजू ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति का मामला 2012 में दर्ज किया गया था और सीबीआई ने 11 आरोपपत्र दायर किये थे।

ये मामले जगन की कंपनियों में कथित 'प्रतिफल' निवेश से संबंधित हैं। ऐसे आरोप थे कि 2004 और 2009 के बीच अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उनके पिता स्वर्गीय वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के कार्यकाल के दौरान विभिन्न कंपनियों ने जगन की कंपनियों में कथित तौर पर दिए गए विभिन्न लाभों के लिए निवेश किया था।

राजू ने जमानत शर्तों के कथित उल्लंघन के आधार पर जगन और उनके करीबी सहयोगी विजया साई की जमानत रद्द करने की मांग वाली अपनी याचिका के बाद अदालत का रुख किया, जगन की जमानत को सीबीआई कोर्ट और बाद में 2021 में तेलंगाना उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था।

नरसापुर से लोकसभा सदस्य ने आशंका जताई थी कि जगन मोहन रेड्डी मामले में गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं।

राजू के वकील बालाजी श्रीनिवासन ने दलील दी है कि तेलंगाना उच्च न्यायालय ने गलती की है क्योंकि यह आदेश बिना इस बात को समझे पारित कर दिया गया कि आरोपी ने जमानत शर्तों का उल्लंघन किया है। उन्होंने रेड्डी को मुकदमे में व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट देने के आदेश को भी चुनौती दी।

हालांकि, जगन मोहन रेड्डी और विजया साई रेड्डी दोनों ने अदालत में कहा था कि उन्होंने किसी भी जमानत शर्तों का उल्लंघन नहीं किया है। उन्होंने दावा किया कि राजू ने राजनीतिक और व्यक्तिगत लाभ के लिए याचिकाएं दायर कीं।

जगन ने राजू की याचिका को उनकी प्रतिष्ठा धूमिल करने का प्रयास बताते हुए दावा किया था कि याचिकाकर्ता जमानत रद्द करने का मामला बनाने में विफल रहा।

मामले से संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में, तेलंगाना उच्च न्यायालय ने नवंबर 2023 में जगन मोहन रेड्डी को पूर्व सांसद चेग्नोडी हरिराम जोगैया द्वारा दायर एक याचिका पर नोटिस जारी किया, इसमें उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में सुनवाई में तेजी लाने के निर्देश देने की मांग की गई थी।

पूर्व सांसद ने 2024 में होने वाले आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मामले को सुलझाने के निर्देश देने की मांग की। हालांकि, अदालत ने इस पर आपत्ति जताई और याचिकाकर्ता से अपनी याचिका में संशोधन करने को कहा।

2022 में तेलंगाना हाई कोर्ट की छूट के बाद जगन को बड़ी राहत मिली थी।

हालांकि, अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया कि सीआरपीसी की धारा 205 की उपधारा (2) के अनुसार, याचिकाकर्ता को सुनवाई की तारीख पर उपस्थित होना होगा, यदि सीबीआई अदालत तय करती है कि उसकी उपस्थिति आवश्यक है।

उच्च न्यायालय में अपनी याचिका में, जगन ने तर्क दिया कि वह हर शुक्रवार को व्यक्तिगत रूप से अदालती कार्यवाही में शामिल होने की स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि मुख्यमंत्री की क्षमता में अपने आधिकारिक कर्तव्यों का निर्वहन करने की उनकी संवैधानिक जिम्मेदारी है।

इसके अलावा, अदालत में उनके नियमित दौरे से सरकारी खजाने पर भी भारी बोझ पड़ता, क्योंकि आधिकारिक मशीनरी को हर हफ्ते उनकी सुरक्षा और यात्रा की व्यवस्था करनी पड़ती है।

सीबीआई ने कहा था कि सीआरपीसी की धारा 205 के तहत एक के बाद एक याचिकाएं दायर करना कार्यवाही में देरी करने की सोची-समझी रणनीति का हिस्सा है। पिछले 10 साल से यह मामला सिर्फ आरोप तय करने की स्टेज पर है।

एजेंसी ने कहा था कि जब मुकदमा वास्तव में शुरू होगा तो व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की प्रार्थना की जा सकती है और उस पर विचार किया जा सकता है।

इससे पहले, हैदराबाद में सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष अदालत ने उन्हें अदालत में व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट देने से इनकार कर दिया था।

हर हफ्ते पेशी से छूट की मांग वाली जगन की याचिकाओं पर सीबीआई कोर्ट ने नाराजगी जताई। न्यायाधीश ने टिप्पणी की कि जगन लगातार अदालत में पेशी से छूट नहीं मांग सकते।

सितंबर 2013 में जमानत पर रिहा होने से पहले जगन ने 16 महीने जेल में बिताए।

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा कथित तौर पर भारी संपत्ति अर्जित करने और मनी लॉन्ड्रिंग की सीबीआई जांच के आदेश के बाद 2012 में तत्कालीन सांसद जगन के खिलाफ सीबीआई ने मामला दर्ज किया था।

कोर्ट ने कांग्रेस नेता और तत्कालीन राज्य मंत्री पी. शंकर राव के एक पत्र को याचिका मानते हुए यह आदेश दिया। उन्होंने जगन की ''गलत कमाई'' संपत्ति की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है।

राव ने आरोप लगाया था कि जगन की आय, जो मार्च 2004 में केवल 11 लाख रुपये थी, बढ़कर 43,000 करोड़ रुपये हो गई है।

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) नेता के. येरन नायडू और अन्य ने भी जगन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग करते हुए याचिकाएं दायर की है।

सीबीआई ने कुल मिलाकर 11 आरोप पत्र दायर किए, इसमें जगन को आरोपी नंबर एक बताया गया।

राजशेखर रेड्डी के मंत्रिमंडल के कुछ मंत्रियों, कई आईएएस अधिकारियों और उद्योगपतियों को मामलों में आरोपी के रूप में नामित किया गया है।

जगन ने इन मामलों को राजनीति से प्रेरित बताया था, क्योंकि उन्होंने वाईएसआरसीपी लॉन्च करने के लिए कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी।

2019 में वाईएसआरसीपी के सत्ता में आने के बाद से, उनके राजनीतिक विरोधी आरोप लगाते रहे हैं कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के साथ उनका गुप्त समझौता है।

वे संसद में महत्वपूर्ण विधेयकों सहित सभी मुद्दों पर वाईएसआरसीपी द्वारा दिए गए समर्थन का हवाला देते हैं।

जगन की बहन वाई.एस. शर्मिला, जो हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुईं और उन्हें राज्य में पार्टी प्रमुख नियुक्त किया गया, ने भी आरोप लगाया है कि वाईएसआरसीपी ने राज्य के हितों को मोदी सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

उन्होंने कहा, “तीनों पार्टियां वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जन सेना भाजपा के हाथों के औजार हैं।”

जगन, जिनकी पार्टी के लोकसभा में 22 और राज्यसभा में नौ सदस्य हैं, न केवल भाजपा विरोधी मोर्चे से दूर रहे, बल्कि कई मौकों पर एनडीए सरकार को संकट से भी बचाया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Feb 2024 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story