खेल: ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष युगल के फाइनल में पहुंचे रोहन बोपन्ना

ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष युगल के फाइनल में पहुंचे रोहन बोपन्ना
दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग सुनिश्चित करने के एक दिन बाद भारतीय अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियाई मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर चेक-चीनी जोड़ी झैंग झीझेन और थॉमस मैचेक पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल फाइनल में प्रवेश किया।

मेलबर्न, 25 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग सुनिश्चित करने के एक दिन बाद भारतीय अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियाई मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर चेक-चीनी जोड़ी झैंग झीझेन और थॉमस मैचेक पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल फाइनल में प्रवेश किया।

दूसरी वरीयता प्राप्त इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने गुरुवार को रॉड लेवर एरेना में झैंग झीझेन और थॉमस मैचेक को 6-3, 3-6, 7-6 (10-7) से हराया।

अपनी 17वीं ऑस्ट्रेलियन ओपन उपस्थिति में 43 वर्षीय भारतीय पहली बार मेलबर्न पार्क में पुरुष युगल फाइनल में पहुंचे। वह पहले कभी भी टूर्नामेंट में पुरुष युगल ड्रा में तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़े थे।

बोपन्ना और एबडेन एक जोड़ी के रूप में लगातार दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे।

बोपन्ना और एबडेन ने बुधवार को छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेज और एन्ड्रेस मोल्टेनी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 6-4, 7-6 (7-5) से जीत दर्ज की।

यह जीत इस बात की गारंटी देती है कि बोपन्ना टूर्नामेंट के बाद एटीपी टूर युगल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे, जिससे वह इतिहास में पहली बार सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बन जाएंगे।

वह ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा के बाद युगल में विश्व नंबर 1 पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।

पिछले साल भारतीय शीर्ष खिलाड़ी ओपन युग में ग्रैंड स्लैम फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे, जब वह और एबडेन यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे थे।

बोपन्ना को मास्टर्स इवेंट में पुरुष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल है। यह उपलब्धि पिछले साल 43 साल की उम्र में हासिल हुई जब वह एबडेन के साथ इंडियन वेल्स में विजयी हुए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Jan 2024 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story