लोकसभा चुनाव 2024: आंध्र प्रदेश में छह पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे चुनाव मैदान में

आंध्र प्रदेश में छह पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे चुनाव मैदान में
आंध्र प्रदेश में कम से कम छह पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे 13 मई को विधानसभा और लोकसभा के लिए एक साथ होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे, जबकि दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की बेटियों के भी दौड़ में शामिल होने की संभावना है।

अमरावती, 22 मार्च (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश में कम से कम छह पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे 13 मई को विधानसभा और लोकसभा के लिए एक साथ होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे, जबकि दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की बेटियों के भी दौड़ में शामिल होने की संभावना है।

हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की सूची में सबसे आगे मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी हैं। संयुक्त आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के बेटे वाईएसआर परिवार के गृह जिले कडप्पा में पुलिवेंदुला निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ेंगे।

पुलिवेंदुला को 1978 से वाईएसआर परिवार का गढ़ माना जाता है। जगन मोहन रेड्डी लगातार तीसरी बार यहां से चुनाव लड़ेंगे।

उनकी बहन और राज्य कांग्रेस प्रमुख वाई.एस. शर्मिला के कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद और चचेरे भाई वाई.एस. अविनाश रेड्डी के खिलाफ मैदान में उतरने की संभावना है।

कडप्पा भी 1989 से वाईएसआर परिवार का गढ़ रहा है।

एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के संस्थापक एन.टी. रामा राव के बच्चे भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि वाईएसआर की तरह एनटीआर के बच्चे भी अलग-अलग पार्टियों के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

एनटीआर के बेटे और लोकप्रिय अभिनेता एन. बालकृष्ण हिंदूपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में हैट्रिक की तलाश में होंगे।

एनटीआर खुद 1985, 1989 और 1994 में हिंदूपुर से चुने गए थे। उनके बड़े बेटे एन. हरिकृष्ण भी 1996 में हुए उपचुनाव में यहां से चुने गए थे।

एनटीआर की बेटी डी. पुरंदेश्वरी, जो राज्य भाजपा की अध्यक्ष हैं, के भी संसद के लिए चुनाव लड़ने की संभावना है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री, पुरंदेश्वरी ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद 2014 में भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी।

टीडीपी और बीजेपी के साथ लोकप्रिय अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश फिर से मंगलागिरी विधानसभा सीट से अपनी राजनीतिक किस्मत आजमाएंगे। उन्होंने 2019 में उसी सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे।

इससे पहले भास्कर राव 1989 में कांग्रेस के टिकट पर तेनाली से चुने गए थे।

पूर्व मुख्यमंत्री कोटला विजयभास्कर रेड्डी के बेटे कोटला जयसूर्या प्रकाश रेड्डी धोने निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। वह वाईएसआरसीपी के वित्त मंत्री बुग्गना राजेंद्रनाथ रेड्डी से मुकाबला करेंगे।

विजया भास्कर रेड्डी 1994 में कांग्रेस के टिकट पर धोने से चुने गए थे। जयसूर्या प्रकाश रेड्डी की पत्नी के. सुजाता रेड्डी भी 2004 में कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचन क्षेत्र से चुनी गईं थीं।

पूर्व मुख्यमंत्री एन. जनार्दन रेड्डी के बेटे एन. रामकुमार रेड्डी वाईएसआरसीपी के टिकट पर वेंकटगिरी विधानसभा क्षेत्र से अपने राजनीतिक भाग्य का परीक्षण करेंगे। वह चुनावी शुरुआत कर रहे हैं।

जनार्दन रेड्डी ने 1989 में वेंकटगिरी से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उनकी पत्नी एन. राज्यलक्ष्मी भी यहां से 1999 और 2004 में दो बार चुनी गई थीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 March 2024 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story