राष्ट्रीय: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा वकीलों की फीस के समय पर भुगतान के लिए नीति बनाएं

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा  वकीलों की फीस के समय पर भुगतान के लिए नीति बनाएं
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसे उम्मीद और भरोसा है कि उत्तर प्रदेश सरकार उचित समय के भीतर राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों की फीस के भुगतान के लिए "उचित और तर्कसंगत" नीति को प्रभावी ढंग से लागू करेगी।

नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसे उम्मीद और भरोसा है कि उत्तर प्रदेश सरकार उचित समय के भीतर राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों की फीस के भुगतान के लिए "उचित और तर्कसंगत" नीति को प्रभावी ढंग से लागू करेगी।

न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति उज्‍ज्‍वल भुइयां की पीठ ने कहा, "हमें उम्मीद और भरोसा है कि राज्य ऐसी स्थिति पैदा नहीं करेगा, जहां राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील को अपनी फीस की वसूली के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़े।"

पीठ ने कहा, अगर ऐसी स्थिति पैदा करने का परिदृश्य जारी रहता है, जहां वकील को उत्तर प्रदेश राज्य से फीस वसूलने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, तो यह बार के प्रतिभाशाली सदस्यों को उत्तर प्रदेश राज्य की ओर से पेश होने से हतोत्साहित करेगा।

जनवरी में यूपी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक मशीनरी स्थापित करने पर सहमत हुई थी कि राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों को उनकी फीस का तुरंत भुगतान किया जाएगा। यूपी सरकार द्वारा उनके बिलों को लंबित रखे जाने के बाद अधिवक्ताओं के एक समूह ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष रिट याचिकाएं दायर कीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Feb 2024 7:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story