स्वास्थ्य/चिकित्सा: अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 सरकार लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण को करेगी प्रोत्साहित

अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 सरकार लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण को करेगी प्रोत्साहित
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 साल की उम्र की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 साल की उम्र की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट 2024 पेश करते हुए कहा,"हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी। कार्यान्वयन में तालमेल के लिए मातृ शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों का उन्नयन किया जाएगा। बेहतर पोषण वितरण, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और विकास के लिए 2.0 में तेजी लाई जाएगी।”

सीतारमण ने कहा,“कई युवा डॉक्टर के रूप में योग्यता प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी हैं। हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। इस उद्देश्य के लिए मुद्दों की जांच करने और प्रासंगिक सिफारिशें करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी।”

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Feb 2024 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story