अंतरराष्ट्रीय: आतंकवादियों से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन को तकनीक में आगे रहना चाहिए इंटरपोल प्रमुख

आतंकवादियों से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन को तकनीक में आगे रहना चाहिए इंटरपोल प्रमुख
इंटरपोल के महासचिव जर्गेन स्टॉक के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों को प्रौद्योगिकी के गैर-नियमित क्षेत्रों का फायदा उठाने वाले आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकियों के मामले में एक कदम आगे रहना चाहिए।

न्यूयॉर्क, 16 फरवरी (आईएएनएस)। इंटरपोल के महासचिव जर्गेन स्टॉक के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों को प्रौद्योगिकी के गैर-नियमित क्षेत्रों का फायदा उठाने वाले आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकियों के मामले में एक कदम आगे रहना चाहिए।

उन्होंने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल आपराधिक समूहों, आतंकवादी समूहों द्वारा किया गया है (और), निश्चित रूप से, वे किसी भी विनियमन से बंधे नहीं हैं।"

"वे सामाजिक नेटवर्क सहित जो भी उपलब्ध है उसका उपयोग करते हैं।"

उन्होंने कहा, "बेशक, कानून प्रवर्तन (एजेंसियों) को सुसज्जित करने की जरूरत है, प्रशिक्षित होने की जरूरत है, क्योंकि आधुनिक तकनीक के बिना हम कानून को लागू करने में अपना काम नहीं कर सकते।"

सुरक्षा परिषद सदस्यों को दाएश (आईएसआईएस) द्वारा उत्पन्न खतरे पर जानकारी देने से पहले, परिषद के कक्ष के बाहर उन्होंने कहा कि समूह "कमजोर हुआ है", लेकिन "खतरा खत्म नहीं हुआ है"।

उन्होंने कहा कि आईएसआईएस समूह पर "उच्च दबाव बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है"।

स्टॉक ने कहा, "हम जो भी कमी छोड़ते हैं" और किसी भी कमजोरी का फायदा उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा, "आधुनिक उभरती प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल से समूह मजबूत हुआ है।"

स्टॉक ने कहा कि इंटरपोल के सदस्यों के लिए जानकारी साझा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह "अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण है"।

उन्होंने कहा, इंटरपोल "आतंकवादियों पर जांच सुराग और बायोमेट्रिक डेटा जैसे महत्वपूर्ण डेटा साझा करके" आतंकवाद के खिलाफ "एक अद्वितीय प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली" प्रदान कर रहा है।

परिषद में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी कार्यालय के प्रमुख और अवर महासचिव व्लादिमीर वोरोनकोव ने कहा कि दाएश के खिलाफ प्रयासों के कुछ परिणाम मिले हैं।

उन्होंने कहा कि "इस तरह की प्रगति से कुछ क्षेत्रों में समूह की परिचालन क्षमताओं में भारी कमी आई है" और इसका एक संकेत पिछले साल अबू हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी की हत्या के बाद नए नेता की घोषणा में लंबे समय तक देरी थी।

उन्होंने कहा, अबू हाफ्स अल-हाशिमी अल-कुरैशी को उत्तराधिकारी नामित करने में देरी "नए नेता की सुरक्षा सुनिश्चित करने में आंतरिक चुनौतियों और कठिनाइयों" को दर्शाती है।

उन्होंने बताया कि आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के प्रयासों के कारण, "दाएश का वित्तीय भंडार वर्तमान में एक से ढाई करोड़ डॉलर अनुमानित है, जो कुछ साल पहले कई करोड़ डॉलर थे"।

इंडोनेशिया, मलेशिया, मिस्र और मोजाम्बिक की आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों से दाएश सहयोगियों की आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ परिणाम मिले हैं।

उन्होंने कहा, लेकिन यूरोप और अफ्रीका के कुछ स्थानों के साथ-साथ इराक और सीरिया में भी दाएश सहयोगियों के खतरे का स्तर बढ़ गया है।

चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जून ने पाकिस्तान में दाएश की गतिविधियों की ओर ध्यान आकर्षित किया।

उन्होंने पाकिस्तान में दाएश द्वारा हाल ही में किए गए बम विस्फोटों की निंदा की और कहा कि बीजिंग इससे लड़ने के इस्लामाबाद के प्रयासों का समर्थन करता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Feb 2024 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story