खेल: दिल्ली की लेग स्पिनर प्रिया मिश्रा का लक्ष्य गुजरात जायंट्स के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना

दिल्ली की लेग स्पिनर प्रिया मिश्रा का लक्ष्य गुजरात जायंट्स के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना
हालाँकि, अंडर23 महिला टी20 ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ दिल्ली के शुरुआती मैच से पहले अभ्यास सत्र समाप्त करने के बाद 19 वर्षीय को बस में नीलामी देखने को मिली।

नई दिल्ली, 24 फरवरी (आईएएनएस) जब 9 दिसंबर, 2023 को मुंबई में 2024 महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की नीलामी हो रही थी, तब दिल्ली की लेग स्पिनर प्रिया मिश्रा उसी शहर में थीं। हालाँकि, अंडर23 महिला टी20 ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ दिल्ली के शुरुआती मैच से पहले अभ्यास सत्र समाप्त करने के बाद 19 वर्षीय को बस में नीलामी देखने को मिली।

जब उसका नाम नीलामी के लिए आया, तो प्रिया और उसकी साथी होटल के कमरे में एकत्र हुए थे - उनके बीच उत्साह और जिज्ञासा का मिश्रण था, सभी यह जानने के लिए उत्सुक थे कि टूर्नामेंट के लिए प्रिया को कौन सफलतापूर्वक शामिल करेगा।

यहां तक ​​कि प्रिया की मां सुधा और बड़ी बहन काजल, जो दिल्ली में घर पर थीं, को भी वही अनुभूति महसूस हुई जब वे उससे फोन पर बात करती रहीं। जिस क्षण अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स ने प्रिया को 20 लाख रुपये में सुरक्षित किया; वातावरण विद्युतमय हो गया। जैसे ही युवा लेग स्पिनर को डब्ल्यूपीएल 2024 में शामिल होने की वास्तविकता समझ में आई, खुशी का जश्न और खुशी के आंसू बहने लगे।

प्रिया ने फ्रेंचाइजी द्वारा आयोजित आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में याद करते हुए कहा, “इसलिए, जब मेरा नाम पहली बार सामने आया, तो मुझे बहुत खुशी हुई और जब गुजरात जाइंट्स ने मुझे इसमें शामिल किया, तो मैं बहुत भावुक हो गयी और मुझे लगा कि आखिरकार मैं यहां रहूंगी ।” मेरी मां और बहन बहुत खुश थीं और उन्होंने कहा, 'तुमने यह किया, अब सोचो कि आगे क्या होगा और टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करो','

अंडर23 टी20 टूर्नामेंट में, प्रिया ने अंततः आठ मैचों में 16.70 की औसत और 5.38 की इकॉनमी दर से दस विकेट लिए, जिससे दिल्ली उपविजेता रही। इससे पहले, उन्होंने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में छह मैचों में 6.34 की इकॉनमी रेट और 18.25 की औसत के साथ आठ विकेट लिए थे।

करोल बाग में पली-बढ़ी प्रिया का क्रिकेट के प्रति प्रेम तब पनपा जब वह सड़कों और पार्क में अपने दोस्तों के साथ खेलती थी। गंभीर क्रिकेट की दुनिया में उनकी यात्रा तब शुरू हुई जब उन्होंने सलवान गर्ल्स स्कूल, राजिंदर नगर में सातवीं कक्षा में दाखिला लिया।

“पूजा चंद्रा मैम नाम की एक शिक्षिका थीं, जो क्रिकेट सिखाती थीं। उन्होंने ही मुझसे अपने पिता को स्कूल लाने के लिए कहा क्योंकि मैं क्रिकेट खेलना चाहती थी । फिर वे कोच श्रवण सर के पास गए और उनके बहुत समझाने के बाद मैंने स्कूल में क्रिकेट खेलना शुरू किया।'

“अगर पूजा मैम नहीं होती तो मुझे नहीं लगता कि मैं पेशेवर तौर पर क्रिकेट खेल पाती । मैं हमेशा श्रवण सर से बात करती रहती हूं, जिसमें वे दिन भी शामिल हैं जब मैंने अच्छी गेंदबाजी नहीं की थी। जिस दिन मैं अच्छा प्रदर्शन करती हूं तो वह कहते हैं, 'मैच में तीन और चार विकेट ले चुके हो, अब भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में सोचो।' वह डांटते भी हैं, लेकिन समझाते भी अच्छे हैं।”

सबसे पहले, प्रिया ने लगभग तीन से चार महीने तक मध्यम गति की गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन श्रवण सर से सलाह मिलने के बाद उन्होंने लेग स्पिन की ओर रुख किया। उन्होंने कहा, ''उन्होंने मध्यम गति से गेंदबाजी करना बंद करने को कहा क्योंकि मेरे पास इसके लिए ऊंचाई नहीं थी और मैं वांछित गति से गेंदबाजी करने में सक्षम नहीं थी। इसके बाद उन्होंने मुझे लेग-स्पिन गेंदबाजी करने का सुझाव दिया।

“तब से, एक लेग स्पिनर के रूप में मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उस समय, जब मैंने शुरुआत की थी, लेग-स्पिन नहीं होती थी। मध्यम गति में, मेरी लैंडिंग कठिन थी। लेकिन फिर, मैंने लेग-स्पिन गेंदबाजी सीखने के लिए कड़ी मेहनत की।''

प्रिया, किसी भी महत्वाकांक्षी लेग स्पिनर की तरह, महान शेन वार्न को अपना आदर्श मानती थीं और गेंद को स्पिन करने की उनकी क्षमता से प्रभावित थीं। आधुनिक युग में, वह युजवेंद्र चहल की उनके गेंदबाजी एक्शन और राशिद खान की लाइन और लेंथ में त्रुटिहीन सटीकता के लिए प्रशंसा करती हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Feb 2024 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story