व्यापार: ज़ोमैटो को 'ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर' के रूप में काम करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

ज़ोमैटो को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली
ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने गुरुवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जोमैटो पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (जेडपीपीएल) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से 'ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर' के रूप में काम करने के लिए प्राधिकार प्रमाणपत्र मिल गया है।

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने गुरुवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जोमैटो पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (जेडपीपीएल) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से 'ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर' के रूप में काम करने के लिए प्राधिकार प्रमाणपत्र मिल गया है।

प्राधिकार 24 जनवरी से प्रभावी हुआ।

ज़ोमैटो ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, जेडपीपीएल को 24 जनवरी 2024 से देश में 'ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर' के रूप में काम करने के लिए आरबीआई से प्राधिकार प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है।"

इसके साथ, ज़ोमैटो पेमेंट्स ने खाद्य वितरण और रेस्तरां खोज से परे डिजिटल भुगतान के दायरे में अपनी भूमिका का विस्तार किया है।

इस हालिया विकास के अलावा, ज़ोमैटो ने ज़ोमैटो यूपीआई के नाम से अपना स्वयं का एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) पेश करने के लिए पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की थी।

इस महीने की शुरुआत में, ज़ोमैटो ने उभरते रेस्तरां भागीदारों का समर्थन करने के लिए "डेली पेआउट्स" नामक एक नई सुविधा पेश की।

कंपनी के मुताबिक, फिलहाल यह सुविधा उन रेस्तरां पार्टनर्स के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें महीने में 100 या उससे कम ऑर्डर मिलते हैं।

ज़ोमैटो ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "विभिन्न रेस्तरां भागीदारों के साथ हमारी चर्चा ने पारंपरिक साप्ताहिक भुगतान प्रणाली का उपयोग करते हुए छोटे भोजनालयों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों पर प्रकाश डाला। यह सुविधा कमाई तक अधिक लगातार पहुंच की इस महत्वपूर्ण आवश्यकता को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Jan 2024 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story