महाबैठक के बाद विपक्ष के नेताओं की पहली प्रतिक्रिया, राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना तो लालू ने हंसा हंसा कर किया लोटपोट

महाबैठक के बाद विपक्ष के नेताओं की पहली प्रतिक्रिया, राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना तो लालू ने हंसा हंसा कर किया लोटपोट
  • पटना में विपक्षी दलों की 'महाबैठक' हुई खत्म
  • ममता, नीतीश, लालू समेत कई नेताओं ने लगाए बीजेपी पर गंभीर आरोप

डिजिटल डेस्स, पटना। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज यानी (23 जून) को पटना में अहम बैठक हुई। जिसमें विपक्ष के तमाम नेता मौजूद थे। इस बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि, देश में लोकतंत्र को खत्म किया जा रहा है। जिसके बचाव के लिए देश की प्रमुख पार्टियां सामने आई हैं। राहुल के अलावा ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, बीजेपी को हमें हराना है। हर दल अपने-अपने स्तर पर काम करेंगे ताकि एकजुटता के साथ बीजेपी को मात दी जा सके।

बता दें कि, पटना में सीएम नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर 15 विपक्षी दलों के 27 नेताओं की बैठ हुई। जिनमें नीतीश कुमार (जेडीयू), ममता बनर्जी (एआईटीसी), एमके स्टालिन (डीएमके), मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), राहुल गांधी (कांग्रेस), अरविंद केजरीवाल (आप), हेमंत सोरेन (झामुमो), उद्धव ठाकरे (एसएस-यूबीटी), शरद पवार (एनसीपी), लालू प्रसाद यादव (राजद), भगवंत मान (आप), अखिलेश यादव (सपा), केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), सुप्रिया सुले (एनसीपी), मनोज झा (राजद), फिरहाद हकीम (एआईटीसी), प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी), राघव चड्ढा (आप), संजय सिंह (आप), संजय राऊत (एसएस-यूबीटी), ललन सिंह (जेडीयू),संजय झा (राजद), सीताराम येचुरी (सीपीआईएम), उमर अब्दुल्ला (एनसी), टीआर बालू (डीएमके), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), दीपंकर भट्टाचार्य (सीपीआईएमएल) तेजस्वी यादव (राजद), अभिषेक बनर्जी (एआईटीसी), डेरेक ओ'ब्रायन (एआईटीसी), आदित्य ठाकरे (एसएस-यूबीटी) और डी राजा (सीपीआई) शामिल हैं। तो आइए जानते हैं कि इस महाबैठक के बाद नेताओं ने क्या कुछ कहा था।

सीएम नीतीश ने बीजेपी पर लगाया आरोप

विपक्षी एकता के सूत्रधार सीएम नीतीश कुमार ने कहा, "अगली बैठक कुछ दिन के बाद सब पार्टियों की फिर से की जाएगी। अगली बैठक में तय होगा की कौन कहां लड़ेगा। जो शासन में है वे देश के हित में काम नहीं कर रहे हैं। वे सब इतिहास बदल रहे हैं। हम सबका अभिनंदन करते हैं।"

खड़गे ने क्या कहा?

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी एकता पर कहा, "हम 10 या 12 जुलाई को शिमला में फिर से मिल रहे हैं। जिसमें हम एक सामान्य एजेंडा तैयार करेंगे। हमें हर राज्य में अलग-अलग तरह से काम करना पड़ेगा।"

आरएसएस और बीजेपी पर राहुल ने कसा तंज

विपक्षी दलों के महाबैठक के बाद राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा, "भाजपा और आरएसएस हिंदुस्तान की नींव पर आक्रमण कर रही हैं। यह विचारधारा की लड़ाई है और हम साथ खड़े हैं। हमने निर्णय लिया है कि हम एक साथ काम करेंगे और अपनी सामान्य विचारधारा की रक्षा करेंगे। यह विपक्षी एकता की प्रक्रिया है जो आगे बढ़ेगी।"

संविधान को बदलने की कोशिश हो रही- महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर संविधान बदलने का आरोप लगाते हुए कहा, "जो मुल्क के अंदर हो रहा है और हमारे लोकतंत्र, संविधान, सेक्युलरिज्म पर हमला हो रहा है उसका प्रयोगशाला हमारा जम्मू-कश्मीर बन चुका है। इसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर से हुई है और पूरे मुल्क में वहीं हो रहा है।" उन्होंने आगे कहा, "जो हमारे साथ हुआ है। हमने जिस महात्मा गांधी, नेहरू के मुल्क के साथ हाथ मिलाया है वही आइडिया ऑफ इंडिया है।"

हम एक साथ रहेंगे- उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना (यूबीटी) चीफ उद्धव ठाकरे ने विपक्षी एकता को शानदार बताया और नीतीश की पहल की जमकर सराहना की। ठाकरे ने मीडिया से कहा, "देश की एकता, अखंडता बनाए रखने के लिए हम एक साथ आए हैं। इसके आगे हमारे प्रजातंत्र पर जो आघात करेगा उसका हम सब मिलकर विरोध करेंगे। जो भी देश में तानाशाही लाना चाहेगा उसके खिलाफ हम एक साथ रहेंगे। शुरूआत अच्छी रही है।"

बिहार की जमीन से इतिहास बचेगा- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "पटना में जो बैठक हुआ है वो अच्छा हुआ है। हमने तीन चीज पर जोर दिया है-हम लोग एक है, हम लोग एक साथ लड़ेंगे, अगला बैठक शिमला में होगा। बीजेपी चाहती है कि इतिहास बदला जाए और हम चाहते हैं कि बिहार से इतिहास बचाया जाए।"

उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर उठाए सवाल

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने विपक्षी बैठक पर कहा, "इतने लोगों को इकट्ठा करना छोटी बात नहीं है। हमारा मकसद ताकत हासिल करना नहीं है। यह उसूलों, विचारधारा, सोच, इरादों की लड़ाई है। मैं और महबूबा मुफ्ती इस मुल्क के ऐसे बदनसीब इलाके से ताल्लुक रखते हैं जहां लोकतंत्र का दिनदहाड़े कत्ल किया जा रहा है। वजीर-ए-आजम को व्हाइट हाउस में लोकतंत्र की बात करते हुए अच्छा लगा लेकिन यह लोकतंत्र जम्मू-कश्मीर तक क्यों नहीं पहुंचता?

एक होकर बीजेपी से लड़ना है- लालू यादव

सभी दलों के नेताओं के संबोधन के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने विपक्षी एकता पर कहा, "आज की बैठक में सबने खुलकर अपने विचार रखे हैं और तय हुआ है कि अगली बैठक शिमला में होगी और उसमें आगे की रणनीति तय करेंगे। एक होकर हमें लड़ना है।" इसके अलावा लालू यादव ने राहुल की शादी का जिक्र कर सबको हंसा-हंसा कर लोट पोट कर दिया। लालू ने मीडिया के सामने कहा कि, राहुल जी शादी कीजिए हम बाराती बनने के लिए कब से तैयार हैं। लालू यादव की यह बात सुन राहुल हंस पड़े।

Created On :   23 Jun 2023 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story