टीपू सुल्तान पर विवादित किताब के लेखक को मिली जान से मारने की धमकी

Author of controversial book on Tipu Sultan receives death threats
टीपू सुल्तान पर विवादित किताब के लेखक को मिली जान से मारने की धमकी
कर्नाटक टीपू सुल्तान पर विवादित किताब के लेखक को मिली जान से मारने की धमकी
हाईलाइट
  • तुम मर जाओगे

डिजिटल डेस्क, मैसूरु। मैसूर साम्राज्य के पूर्व शासक टीपू सुल्तान पर विवादास्पद किताब लिखने वाले रंगमंच की मशहूर शख्सियत अडांडा करियप्पा ने जान से मारने की धमकी मिलने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस ने बुधवार को कहा कि, अडांडा करियप्पा, जो रंगायन के निदेशक भी हैं, ने मैसूर के जयलक्ष्मीपुरम पुलिस स्टेशन में एक लिखित शिकायत दर्ज कराई है।

अडांडा करियप्पा साहित्यिक कृति टिप्पुविना निजा कानासुगलु पुस्तक ने एक विवाद छेड़ दिया है जो टीपू सुल्तान को एक धार्मिक कट्टरपंथी के रूप में बयान करती है। लेखक को एक पत्र के माध्यम से धमकी दी गई। इसे शिवमोग्गा शहर के ब्राह्मण की गली के एक पते से पोस्ट किया गया था। धमकी भरे पत्र में कहा गया है, तुम मारे जाने की स्थिति में पहुंच गए हो, तुम मर जाओगे, तुम्हारा भगवान भी तुम्हें नहीं बचा पाएगा।

अडांडा करियप्पा ने जान से मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ सुरक्षा और कानूनी कार्रवाई की मांग की है। करियप्पा की किताब और नाटक से इतिहासकारों को आपत्ति है कि टीपू सुल्तान अंग्रेजों द्वारा नहीं मारा गया था, बल्कि वोक्कालिगा सरदारों उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा द्वारा मारा गया था।

करियप्पा का कहना है कि टीपू ने 80,000 कोडाव (कर्नाटक के कूर्ग जिले के मूल योद्धा कबीले) का नरसंहार किया था। लेकिन इतिहासकारों का दावा है कि उस समय कबीले की वास्तविक जनसंख्या 10,000 से अधिक नहीं थी। उनकी किताब पर आधारित 3.10 घंटे की अवधि वाले इस नाटक की कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच मैसूरु के रंगायण में एक सफल प्रदर्शनी की गई।

टीपू सुल्तान द्वारा 700 ब्राह्मणों की हत्या, कोडागु में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण, उसके टीपू सुल्तान के दौरान लिए गए इस्लामी फैसले, धर्म परिवर्तन के लिए टीपू सुल्तान की पत्नी और मां के प्रतिरोध ने एक विवाद को जन्म दिया है। करियप्पा ने घोषणा की थी कि वह पूरे कर्नाटक के विभिन्न शहरों में नाटक का 100 शो करेंगे। उन्होंने कहा कि नाटक टीपू सुल्तान का दूसरा पहलू दिखाता है जिसके बारे में बहुत से लोग सुनना नहीं चाहते।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story