बिहार: जेडीयू से निष्कासित श्याम रजक ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, थामा RJD का दामन

Bihar Assembly election JDU expelled cabinet minister Shyam Rajak Nitish Kumar RJD Bihar politics
बिहार: जेडीयू से निष्कासित श्याम रजक ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, थामा RJD का दामन
बिहार: जेडीयू से निष्कासित श्याम रजक ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, थामा RJD का दामन

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार की सत्ताधारी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने रविवार को उद्योग मंत्री श्याम रजक को पार्टी से निकाल दिया। इसके साथ उनका मंत्री पद भी छिन गया। जेडीयू के प्रदेश महासचिव नवीन कुमार आर्य ने इसकी पुष्टि करते हुए एक बयान जारी कर कहा, प्रदेश अध्यक्ष और सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने रविवार को फुलवारी के विधायक श्याम रजक को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित करते हुए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। वहीं रजक ने सोमवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। वह आरजेडी में भी शामिल हो गए हैं। तेजस्वी यादव की मौजदूगी में सदस्यता ली।

आरजेडी की सदस्यता दिलाने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा, श्याम रजक अपने पुराने और असली घर में आए हैं। इसकी हम सब लोगों को खुशी है। एक बात स्पष्ट है कि, जनता दल यूनाइटेड हो या डबल इंजन की सरकार हो, जिस प्रकार से सरकार चल रही है उसमें जनप्रतिनिधियों का कोई महत्व और सम्मान नहीं रह गया है।

पार्टी में उपेक्षाओं से नाराज थे रजक
रजक कुछ दिनों से पार्टी में हो रही उपेक्षा से नाराज बताए जा रहे थे। रजक के जेडीयू छोड़ने के फैसले की खबर मिलने पर पार्टी की ओर से मान-मनौव्वल का दौर भी शुरू हुआ था, लेकिन रजक अपने फैसले पर कायम रहे। यही कारण है कि जेडीयू ने रजक के पार्टी छोड़ने से पहले ही उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। श्याम रजक को मंत्रिपरिषद से भी हटा दिया गया है। राजभवन के एक आदेश के मुताबिक, मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल ने निर्णय लिया है, मंत्री श्याम रजक तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद के सदस्य नहीं रहेंगे। 

नीतीश कुमार से जेडीयू के 99% लोग नाराज
पार्टी से निष्कासित होने के बाद श्याम रजक ने कहा, जेडीयू में लगभग 99% लोग बिहार के सीएम नीतीश कुमार से नाराज हैं, लेकिन निर्णय नहीं ले पा रहे हैं।

RJD छोड़ JDU में हुए थे शामिल
आरजेडी सरकार में मंत्री रहे रजक 2009 में पार्टी छोड़कर जेडीयू में शामिल हुए थे। लालू प्रसाद के करीबी नेताओं में माने जाने वाले रजक जेडीयू के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतकर फिर से मंत्री बने थे। बिहार में चुनाव के ठीक पहले राज्य का दलित चेहरा माने जाने वाले रजक का जेडीयू से निकल जाना सत्ताधारी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

Created On :   17 Aug 2020 3:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story