महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में 4 सीटों पर बीजेपी ने लहराया परचम, एक पर कांग्रेस का कब्जा

BJP won 4 seats in Maharashtra MLC elections, Congress captured one
महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में 4 सीटों पर बीजेपी ने लहराया परचम, एक पर कांग्रेस का कब्जा
एमएलसी चुनाव- 2022 महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में 4 सीटों पर बीजेपी ने लहराया परचम, एक पर कांग्रेस का कब्जा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के 10 सीटों पर नतीजे घोषित होने के बाद बीजेपी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इस चुनाव में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 4 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि एनसीपी और शिवसेना को 2-2 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस को केवल एक ही सीट से संतोष करना पड़ा। 

इन उम्मीदवारों ने जीत हासिल की

खबरों के मुताबिक, शिवसेना की तरफ से सचिन अहीर और अमाश्या पाडवी ने जीत दर्ज की है। वहीं एनसीपी के एकनाथ खडसे और रामराजे निंबालकर चुनाव जीत गए हैं। उधर, भाजपा के प्रवीण दरेकर, राम शिंदे, श्रीकांत भारतीय और उमा खपरे ने विधान परिषद का चुनाव जीत लिया है। बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में जीत दर्ज कर आगामी 23 मई को होने वाले लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए बड़ा संदेश दिया है। इससे पार्टी का अनुमान है कि आगामी उपचुनाव में भी इसी तरह का प्रदर्शन जारी रहेगा।

वहीं बीजेपी नेता प्रसाद लाड को कांग्रेस नेता के भाई जगताप से हार का सामना करना पड़ा है। गौरतलब है कि विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने 5 उम्मीदवार जबकि शिवसेना, कांग्रेस व एनसीपी ने 2-2 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा था। बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में जीत का परचम लहराया है।

10 सीटों के लिए इतने उम्मीदवार मैदान में थे

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 10 सीटों के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। भाजपा ने अपने पांच उम्मीदवार उतारे थे। जिनमें प्रसाद बालक, श्रीकांत भारतीय, प्रवीण दरेकर, उमा खापरे व राम शिंदे को उम्मीदवार बनाया गया था। जबकि कांग्रेस, शिवसेना व एनसीपी की तरफ से दो-दो उम्मीदवार मैदान में थे। शिवसेना से सचिन अहिर और आमशा पाडवी चुनाव मैदान में थे। वहीं एनसीपी से रामराजे नाईक निंबालकर और एकनाथ खड़से चुनाव में उतरे थे। 

नवाब मलिक और अनिल देशमुख नहीं डाल सके वोट

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा। वो नवाब मलिक और अनिल देशमुख का वोट न दे पाना। विधान परिषद की वोटिंग सोमवार शाम चार बजे तक चली है। इसमें महाराष्ट्र के विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इसमें कुल सदस्य संख्या 288 में से 285 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

गौरतलब है कि पिछले महीने शिवसेना के एक विधायक रमेश लटाके की मौत हो गई थी। वहीं एनसीपी के दो विधायकों पूर्व मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक को वोट डालने की इजाजत नहीं मिली थी। यहां तक उनकी जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट से भी खारिज हो गई थी। यह दोनों मनी लांड्रिंग केस में न्यायिक हिरासत में हैं।

Created On :   20 Jun 2022 7:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story