बसपा ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 100 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए

BSP finalizes names of 100 candidates for UP assembly elections
बसपा ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 100 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए
उत्तर प्रदेश बसपा ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 100 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 100 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन को अंतिम रूप दे दिया है। विभिन्न जिलों में पार्टी नेताओं द्वारा आयोजित जनसभाओं में चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा रही है। उम्मीदवारों को उस विधानसभा क्षेत्र का प्रभारी भी बनाया गया है, जहां से वे आगामी चुनाव लड़ेंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, बसपा की योजना जनवरी के मध्य तक शेष 300 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन को अंतिम रूप देने की है।

चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मायावती पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगी। बसपा अध्यक्ष पर राजनीतिक क्षेत्र से दूर रहने का आरोप लगाया गया है और वह अपनी गतिविधियों को प्रेस बयानों और ट्वीट्स तक सीमित कर रही हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के मुताबिक, भाजपा, सपा और कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए टिकट को लेकर नेताओं को लुभा रही है उन्होंने कहा, प्रतिद्वंद्वी दलों ने एक ही सीट पर 10 उम्मीदवारों को टिकट देने का वादा किया है, लेकिन उनकी रणनीति का पदार्फाश हो गया है, क्योंकि संभावित उम्मीदवारों पर अब लोगों को सार्वजनिक सभाओं में लाने के लिए दबाव डाला जा रहा है। प्रतिद्वंद्वी दल पार्टी में विद्रोह की आशंका जता रहे हैं और इसलिए उम्मीदवारों की घोषणा में देरी की जा रही है।

मिश्रा ने कहा कि बसपा चुनाव जीतने के लिए सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय के सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी समुदायों के सदस्यों को टिकटों के वितरण में पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है। मायावती उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और अंतिम रूप भी दे रही हैं, जहां पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी और साथ ही पंजाब में भी यही रणनीति अपनाई जा रही है, जहां बसपा शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ रही है।

इस बीच, बसपा जिला इकाई के अध्यक्ष अखिलेश अंबेडकर ने कहा कि पार्टी ने लखनऊ जिले की नौ सीटों में से सात विधानसभा सीटों पर टिकटों को अंतिम रूप दे दिया है। अल्पसंख्यक समुदाय का समर्थन हासिल करने के लिए मायावती ने चार विधानसभा सीटों- लखनऊ उत्तर, लखनऊ पश्चिम, बख्शी का तालाब और सरोजिनी नगर में मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं। बसपा 2017 के विधानसभा चुनावों में केवल 19 सीटें जीतने में सफल रही थी और अब उसके पास केवल छह विधायक रह गए हैं, क्योंकि अन्य या तो पार्टी को छोड़कर चले गए हैं या निष्कासित कर दिए गए हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Dec 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story