विवेकानंद रेड्डी हत्याकांड में सीबीआई ने फिर टाली कडप्पा सांसद की पूछताछ

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तेलंगाना विवेकानंद रेड्डी हत्याकांड में सीबीआई ने फिर टाली कडप्पा सांसद की पूछताछ

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वाई.एस. विवेकानंद रेड्डी हत्याकांड में कडप्पा सांसद वाई.एस. अविनाश रेड्डी से पूछताछ मंगलवार शाम तक के लिए स्थगित कर दी। दरअसल, तेलंगाना उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए उनकी याचिका पर सुनवाई हो रही है।

सीबीआई ने अविनाश रेड्डी को सुबह 10.30 बजे सीबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में पेश होने का निर्देश दिया था, लेकिन उच्च न्यायालय के सुझाव पर पूछताछ स्थगित कर दी। एजेंसी ने इससे पहले सुनवाई के मद्देनजर सोमवार को सांसद से पूछताछ टाल दी थी।

उच्च न्यायालय अविनाश रेड्डी, सीबीआई और विवेकानंद रेड्डी की बेटी सुनीता रेड्डी के वकीलों की दलीलें सुन रहा था, जिन्होंने इस मामले में पैरवी की है।अविनाश रेड्डी के वकील ने अदालत से गुहार लगाई कि सीबीआई को उन्हें गिरफ्तार न करने का निर्देश दिया जाए। एजेंसी ने अदालत से कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वे अविनाश रेड्डी को गिरफ्तार कर लेंगे।

सीबीआई के वकील ने अदालत को बताया कि उन्हें हत्या की साजिश में अविनाश रेड्डी के शामिल होने का संदेह है। केंद्रीय एजेंसी का मानना है कि उसने अपराध स्थल से सबूत मिटाने में अहम भूमिका निभाई थी।सुनीता रेड्डी ने भी हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। उसने फैसला सुनाने से पहले अदालत से उसकी दलीलें सुनने का अनुरोध किया।

सांसद को मामले में गिरफ्तारी का डर है क्योंकि उनके पिता वाई.एस. भास्कर रेड्डी को रविवार को मामले में गिरफ्तार किया गया था। भास्कर रेड्डी की हिरासत की मांग वाली अपनी याचिका में सीबीआई ने अविनाश रेड्डी को सह-आरोपी बनाया था।

रविवार को पुलिवेंदुला में गिरफ्तार किए गए भास्कर रेड्डी को हैदराबाद लाया गया और एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिसने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि भास्कर रेड्डी ने सह-आरोपी डी. शिव शंकर रेड्डी, गंगी रेड्डी, जी. उदय कुमार रेड्डी और अविनाश रेड्डी के साथ हत्या के सीन से सबूत गायब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सीबीआई ने पहली बार इस मामले में अविनाश रेड्डी को आरोपी बनाया है।

अविनाश रेड्डी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी से सीबीआई पिछले कुछ महीनों के दौरान चार बार पूछताछ कर चुकी है। हालांकि गवाह के तौर पर उनके बयान दर्ज किए गए।रविवार को अपने पिता की गिरफ्तारी के बाद अविनाश रेड्डी ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने मामले में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की अनदेखी की और उन्हें आरोपी मान रही है।

विवेकानंद रेड्डी, पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. राजशेखर रेड्डी और वर्तमान मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी, चुनाव से कुछ दिन पहले 15 मार्च, 2019 की रात को कडप्पा जिले के पुलिवेंदुला में अपने आवास पर मृत पाए गए थे।राज्य के 68 वर्षीय पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद अपने घर पर अकेले थे, तभी अज्ञात लोगों ने उनके घर में घुसकर हत्या कर दी।

सीबीआई ने विवेकानंद रेड्डी की बेटी सुनीता रेड्डी की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2020 में मामले की जांच अपने हाथ में ली, जिसने कुछ रिश्तेदारों पर संदेह जताया था।सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में इस मामले को हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया था और कहा था कि आंध्र प्रदेश में निष्पक्ष सुनवाई और जांच के बारे में सुनीता रेड्डी द्वारा उठाए गए संदेह उचित थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 April 2023 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story